Vande Metro Train: पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का वीडियो वायरल, कई सुविधाओं से लैस होगी यह ट्रेन

17

देश को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात पहले ही मिल चुकी है. अब भारतीय रेलवे लगातार वंदे भारत ट्रेन के नेटवर्क को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है. इसी कड़ी में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो भी जल्द लॉन्च करने की योजना है. रेलवे इसकी जोर शोर से तैयारी कर रहा है. उम्मीद की जा रही है की फरवरी या मार्च तक रेलवे इसे लॉन्च कर सकता है. वंदे मेट्रो ट्रेन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों को आसपास के छोटे शहरों से कनेक्ट करगी.

स्लीपर वंदे भारत में होंगे 16 कोच
बीते साल अक्टूबर महीने में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया एक्श पर कॉन्सेप्ट ट्रेन-वंदे भारत की तस्वीर साझा की थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने के लिए डिजाइन किया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच होंगे. वहीं भारतीय रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन भी लॉन्च करने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पहली वंदे मेट्रो ट्रेन जनवरी या फरवरी में आ सकती है. इसमें 12 कोच लगे होंगे. इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे होगी.

वंदे मेट्रो का सामने आया वीडियो
देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में वंदे मेट्रो के इंटीरियर का दृश्य दिखाया गया है, जो काफी शानदार है. इसकी डिजाइन से ही दिख रहा है कि इस ट्रेन का इंटीरियर कितना शानदार और आधुनिक सुविधाओं से लैस है. अभी चल रही मेट्रो से वंदे मेट्रो काफी अलग और सुविधाओं वाली होगी. सीटें बड़ी है. लाइटिंग से अच्छे से सजाया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.