Vande Bharat Express : इस दिन से झारखंड में दौड़ लगाएगी ट्रेन, हजारीबाग के रास्ते पहुंचेगी पटना

55

Vande Bharat Express : पिछले कई दिनों से यह खबर सामने आ रही थी कि झारखंड के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने वाली है. लेकिन उसकी तारीख सामने नहीं आ पा रही थी. लेकिन अब यह इंतजार भी राज्यवासियों का खत्म होता दिख रहा है. बताया जा रहा है कि रांची से पटना के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस इस महीने से ही शुरू हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अप्रैल के अंतिम सप्ताह से संचालित होगी.

इन शहरों से होते हुए जाएगी पटना

अगर इस ट्रेन की खासियत और इसमें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बात करें तो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आने से रांची से पटना की दूरी में करीब 6 घंटे की कटौती होने की उम्मीद है. साथ ही वंदे भारत ट्रेन टाटीसिलवे, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग शहरों से होते हुए पटना और रांची को कवर करेगी और अन्य वंदे भारत ट्रेनों की तरह सप्ताह में 6 दिन चलेगी. जानकारी हो कि इस ट्रेन के लॉन्च होने के बाद यह भारत की 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. हाल ही में, 1 अप्रैल को भोपाल-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन के रूप में भारत की 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ हुआ.

350 किमी की दूरी को 6 घंटे से कम समय में

यह अपने उद्घाटन के दौरान 160 किमी प्रति घंटे की गति सीमा को पार करने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस भी है. उम्मीद है कि पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रांची जंक्शन से सुबह 7:30 बजे छूटने और दोपहर 2 बजे पटना रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, जो 350 किमी की दूरी को 6 घंटे से कम समय में तय करती है. वहीं, वापसी में सेमी-हाई स्पीड ट्रेन पटना से दोपहर साढ़े तीन बजे रवाना होगी और 6 घंटे में दूरी तय कर रात साढ़े दस बजे रांची पहुंचेगी.

लोको पायलट और चालक दल का प्रशिक्षण शुरू

जानकारी हो कि यह राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. इसके लिए लोको पायलटों और चालक दल के सदस्यों को वंदे भारत ट्रेनें चलाने का प्रशिक्षण देना शुरू हो चुका है. खबरों की मानें तो दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारियों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए तैयार रहने को कहा गया है और इस ट्रेन का मेंटेनेंस हटिया यार्ड में किया जाएगा. ऐसे में झारखंड के लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है और जल्द ही यह के वासी वंदे भारत ट्रेन की सुविधा का लुफ़त उठा पाएंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.