दिल्ली- देहरादून वंदे भारत को आज हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, मेरठ का सफर महज 28 मिनट में संभव

40

Vande Bharat Express Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज वंदे भारत एक्सप्रेस के जरिये देहरादून से चलकर मेरठ-मुजफ्फरनगर और सहारनपुर होते हुए दिल्ली जाएंगे. लेकिन इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इसे वर्चुअल मोड से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. बता दें वंदे भारत ट्रेन से मुजफ्फरनगर से दिल्ली की बीच की दूरी अब महज 1 घंटा 36 मिनट में पूरी की जा सकेगी, जबकि मेरठ तक का सफर मात्र 28 मिनट में ही पूरा हो जाएगा. यह एक्सप्रेस ट्रेन कई एडवांस फीचर्स से लैस है. इस ट्रेन में एक सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन भी लगा हुआ है. इस इंजन को बार-बार बदलने की जरुरत नहीं पड़ती और यह अन्य ट्रेनों से काफी तेज भी है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खासियत और किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 8 कोच मौजूद हैं. इसमें आपको 7 एसी चेयर कार और 1 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच शामिल है. इस ट्रेन में लगी कुर्सियां काफी आधुनिक हैं, आप अगर चाहें तो इसे 180 डिग्री तक रोटेट कर सकते हैं. बता दें इस ट्रेन का किराया भी तय कर लिया गया है अगर आप इस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो आपको आंनद विहार से देहरादून तक चेयरकार का सामान्य किराया 775 रूपये और खाने के साथ 900 रुपये चुकाने पड़ेंगे. वहीं, अगर आप एक्जीक्यूटिव क्लास में सफर करते हैं और वह भी बिना कैटरिंग के तो इसके लिए 1540 रुपये और कैटरिंग के साथ 1890 रुपये किराया चुकाना होगा. यह ट्रेन देहरादून से लेकर दिल्ली तक का सफर महज 4 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी.

एडवांस फीचर्स से लोडेड ट्रेन

यात्रियों के मनोरंजन और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में कई आधुनिक फीचर्स जोड़े गए हैं. इस ट्रेन में यात्रिओं को एक 32 इंच का बड़ा टीवी, सीसीटीवी कैमरा जैसे फीचर्स मिल जाएंगे. वहीं, अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Wi-Fi की सुविधा भी इस ट्रेन में दी गयी है. यात्रा को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इसमें कवच सुरक्षा सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. बता दें इस ट्रेन के कोच में जो दरवाजे लगे हुए हैं वह स्लाइडिंग हैं और वाशरूम भी टच फ्री है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.