Vande Bharat Express: महज 5 घंटे 15 मिनट में अजमेर से दिल्ली, जानिए कहां-कहां होगा वंदे भारत ट्रेन का स्टॉपेज

8

Vande Bharat Express: राजस्थान की रेलवे पटरियों पर अब वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. पीएमओ ने आज यानी सोमवार को इसकी जानकारी दी. पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और यह अजमेर एवं दिल्ली कैंट के बीच चलेगी. यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव में भी रुकेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी. बता दें, इस रूट की अभी सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है जो दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच का सफर 6 घंटे 15 मिनट में तय करती है. इस प्रकार वंदे भारत एक्सप्रेस उस मार्ग पर चलने वाली अभी की सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट यानी एक घंटे तेज होगी. पीएमओ ने कहा कि यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों से संपर्क में सुधार करेगी.

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई थी. इस ट्रेन से तमिलनाडु की राजधानी और पश्चिमी औद्योगिक शहर के बीच यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की कमी आने की उम्मीद की जा रही है. डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है वंदे भारत ट्रेन: बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से पूरी तरह लैस है. यह 5 घंटे 50 मिनट के यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज ट्रेन है, जिससे यात्रा के समय में एक घंटे से अधिक की बचत होगी. स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजों के साथ यात्री सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है. दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर, एलईडी लाइट जैसी आधुनिक सुविधाएं और 360 डिग्री घूमने योग्य सीट भी इसकी विशेषताओं का काफी बढ़ा देते हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.