Vande Bharat Express: इस राज्य को कल मिलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानें किन स्टेशनों पर ठहरेगी

6

Vande Bharat Express: देश को एक और वंदे भारत ट्रेन मिलने जा रही है. जी हां…यह ट्रेन सोमवार से पटरी पर दौड़ने लगेगी. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई यानी सोमवार को असम में पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. उत्तर-पूर्व की ओर जाने वाली वंदे भारत पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन और असम में गुवाहाटी के बीच चलेगी. इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को सहूलियत होगी और लंबी दूरी की यात्रा कम समय में पूरी कर ली जाएगी.

वंदे भारत ट्रेन के रूट के बारे में जानें

नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी के बीच रेलवे चलाएगा. यह ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच कुल 410 किलोमीटर के बीच की दूरी को तय करेगी. इस दौरान ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या स्टेशन से होते हुए वंदे भारत गुवाहाटी पहुंचेगी.

वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग

न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन से ट्रेन सुबह 6.10 मिनट पर खुलेगी. इसके बाद यह गुवाहाटी दोपहर तक पहुंच जाएंगी. इसके बाद गुवाहाटी से यह ट्रेन 4.30 मिनट शाम को चलकर रात करीब 10.20 मिनट पर न्यू जलपाईगुड़ी पर यात्रियों को छोड़ेगी. वंदे भारत ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. इसमें कुल 8 कोच हैं. इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच का सफर अब कम समय में पूरा हो जाएगा. पहले इस रूट में कुल 8 घंटे का वक्त लगता था जो अब घटकर 6 घंटे हो जाएगा. अभी ट्रेन के किराये को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है.

अब तक कितनी वंदे भारत ट्रेन चल रही है पटरी पर

पिछले दिनों दिल्ली-देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू की गयी है. इसके शुरू होने के साथ ही अब 17 मार्गों पर ये ट्रेन चल रही है. यहां इन सभी मार्गों की सूची दी गयी है…

-नई दिल्ली – वाराणसी

-नई दिल्ली – श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) गांधीनगर-मुंबई

-नई दिल्ली – अंब अंदौरा

-चेन्नई – मैसूर

-नागपुर – बिलासपुर

-हावड़ा – न्यू जलपाईगुड़ी

-सिकंदराबाद – विशाखापत्तनम

-मुंबई- सोलापुर

-मुंबई- शिर्डी

-हजरत निजामुद्दीन-रानी कमलापति स्टेशन सिकंदराबाद-तिरुपति

-चेन्नई-कोयंबटूर

-अजमेर – दिल्ली कैंट

-हावड़ा-पुरी-हावड़ा

-तिरुवनंतपुरम – कासरगोड

-दिल्ली – देहरादून

-न्यू जलपाईगुड़ी – गुवाहाटी – 29 मई को शुभारंभ होगा

अगले साल फरवरी-मार्च तक चलेगी तीन तरह की ‘वंदे भारत’

पिछले दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले साल फरवरी-मार्च तक वंदे भारत रेलगाड़ियों के तीन प्रारूप- वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे शयनयान होंगे. शताब्दी, राजधानी और लोकल ट्रेन की जगह लेने की तैयारी कर रही ये स्वदेशी ‘सेमी-हाई स्पीड’ ट्रेन चेन्नई के कोच निर्माण कारखाने में बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि वंदे भारत रेलगाड़ियों की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के लिए अगले तीन से चार साल में रेल पटरियों को उन्नत बनाया जायेगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.