उत्तराखंड को वंदे भारत की सौगात, जानें, दिल्ली-देहरादून सेमी हाई स्पीड ट्रेन के बारे में सबकुछ

8

Vande Bharat Express Train: पीएम नरेंद्र मोदी ने देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. ट्रेन को हरी झंडी दिखते हुए पीएम मोदी ने कहा- दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी. इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा. ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है.

अर्थव्यवस्था को किया मजबूत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि- पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न चुनौतियों के बावजूद भारत ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है, उसकी दुनिया सराहना करती है. प्रधानमंत्री ने राज्य में नए विद्युतीकृत रेल खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा- देश को समझने के लिए दुनियाभर से पर्यटक भारत आना चाहते हैं. उत्तराखंड के लिए यह बड़ा अवसर है. समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वह अभी-अभी तीन देशों की यात्रा से लौटे हैं और कह सकते हैं कि पूरी दुनिया भारत की ओर बड़ी उम्मीद से देख रही है.

हफ्ते में छह दिन चलेगी यह ट्रेन

यहां रेलवे स्टेशन पर हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद थे. यह ट्रेन हफ्ते के छह दिन देहरादून से सुबह 7 बजे चलकर 10:45 बजे दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वंदे भारत रेलगाड़ी विधिवत रूप से 28 मई से संचालित होगी. हाल ही में इस ट्रेन का देहरादून-दिल्ली के बीच सफल ट्रायल किया गया था. इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निर्माण स्वदेश में किया गया है और यह कवच तकनीक सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस है.

रूट और किराया 

देहरादून-आनंद विहार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 5 स्टेशनों पर रोकी जाएगी. इसमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ सिटी स्टेशन शामिल हैं. इस ट्रेन के संचालन के बाद यहां रह रहे लोगों को दिल्ली से हरिद्वार, मसूरी और ऋषिकेश जाने-आने में परेशानी नहीं होगी. वहीं, किराए की बात करे तो इसका किराया 1,065 रुपये प्रति एसी चेयर सीट और 1,890 रुपये प्रति एक्जीक्यूटिव चेयर सीट है रखी गयी है. (भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.