उत्तरकाशी: 9 दिनों से सुरंग में फंसे हैं 41 मजदूर, बचाव कार्य जारी, 6 इंच पाइपलाइन से भेजा गया खाना

44

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में ढही सुरंग में फंसे श्रमिकों के बचाव के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. पिछले 9 दिनों से सूरंग में 41 मजदूरों की जान अटकी हुई है. हालांकि उनके बचाव कार्य में बड़ी सफलता हासिल हुई है. उनसे संपर्क किया गया है और 6 इंजी पाइपलाइन की मदद से मजदूरों को खाना पहुंचाया गया है.

CM पुष्कर सिंह धामी ने किया ट्वीट

उत्तरकाशी सुरंग हादसे को लेकर उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में निर्माणाधीन सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे बचाव अभियान के तहत मलबे के पार 6 इंच व्यास वाली पाइपलाइन सफलतापूर्वक बिछा दी गई है. इसके माध्यम से अब श्रमिकों को आवश्यकता के अनुसार खाद्य सामग्री, दवाएं और अन्य सामान आसानी से भेजी जा रही है. बचाव कार्यों में लगी केंद्रीय एजेंसियां, एसडीआरएफ और राज्य प्रशासन की टीमें अथक प्रयास कर रही हैं. सभी श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए हम युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं.

बचाव अभियान में जुटी वायुसेना की टीम

सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने का प्रयास लगातार जारी है. इस बीच रेस्क्यू ऑपरेशन में वायुसेना की टीम भी जुट गई है. वायुसेना ने एक सी-17 और दो सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान के जरिये सोमवार को 36 टन वजनी महत्वपूर्ण उपकरण पहुंचाए. अब तक, श्रमिकों तक ऑक्सीजन, हल्की खाद्य सामग्री, मेवे, दवाइयां और पानी पहुंचाने के लिए चार इंच के पाइप का इस्तेमाल किया जा रहा था. अब 6 इंच के पाइपलाइन के जरिए सुरंग में फंसे मजदूरों तक राहत सामग्री भेजी जा रही है.

कैसे हुआ हादसा

उत्तरकांशी से करीब 30 किलोमीटर दूर सिलक्यारा में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चारधाम सड़क परियोजना के तहत यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही है. जिसमें 12 नवंबर को साढ़े चार किलोमीटर लंबी सिलक्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढहने से इसके अंदर काम कर रहे 41 श्रमिक फंस गए. जिन्हें निकाले जाने के लिए युद्धस्तर पर बचाव और राहत अभियान जारी है.

वॉकी-टॉकी के माध्यम से सुरंग में फंसे मजदूरों से की गई बात

बचावकर्मी वॉकी-टॉकी के माध्यम से सुरंग में फंसे 41 मजदूरों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. पहली बार उनकी सीसीटीवी तस्वीर भी सामने आई है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.