उत्तराखंड में निर्माणाधीन टनल टूटी, दर्जनों मजदूरों के फंसे होने की आशंका

22

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां निर्माणाधीन टनल टूट गई है. इस हादसे में दर्जनों मजदूरों के फंसे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. बृजेश तिवारी, उपजिलाधिकारी डुंडा ने बताया कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग टूट गई है. इसमें दर्जनों मजदूरों फंसे हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्राह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडालगांव तक नवयुगा कंपनी टनल का निर्माण करा रही थी. यह टनल अचानक टूट गया है. सूचना मिलते ही उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से राहत और बचाव दलों को दुर्घटना स्थल के लिए रवाना किया. घटनास्थल पर राहत बचाव कार्य जारी है. खबरों की मानें तो यह हादसा भूस्खलन के कारण हुआ.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टनल के अंदर फंसे मजदूरों को ऑक्सीजन पाइप से ऑक्सीजन दी जा रही है. फिलहाल, किसी के हताहत की खबर नहीं है. यहां चर्चा कर दें कि उत्तराखंड के चमोली जिले में भी 2021 में टनल में मजदूर फंस गए थे.

रविवार तड़के हुआ हादसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तरकाशी जिले में ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडालगांव के बीच निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा रविवार तड़के अचानक टूट गया. इस हादसे में उसमें काम कर रहे करीब 40 श्रमिक अंदर फंस गए. मामले को लेकर पुलिस ने बताया कि, हादसा सिलक्यारा की तरफ तड़के करीब चार बजे हुआ जब साढ़े चार किलोमीटर लंबी निर्माणाधीन सुरंग का करीब 150 मीटर हिस्सा टूट गया. हादसे की जानकरी जैसे ही उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी को मिली वे तुरंत मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्यों की कमान संभाल ली.

राहत बचाव कार्य जारी

मौके पर पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, अग्निशमन, आपातकालीन 108 व सुरंग का निर्माण करा रही संस्था राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के कर्मचारी भी मौके पर सुरंग खुलवाने के काम में जुटे हुए हैं. हर मौसम के अनुकूल चार धाम सड़क परियोजना के तहत बन रही इस सुरंग के बनने से उत्तरकाशी से यमुनोत्री धाम तक का सफर 26 किलोमीटर कम हो जाएगा.

भाषा इनपुट के साथ

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.