US बोला- LAC पर चीन से मुकाबले के लिए भारत-अमेरिका के करीबी संबंध महत्वपूर्ण

0 72


भारत और चीन में करीब 6 महीने से सीमा पर जारी तनाव के बीच अमेरिका ने भारत को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर(Kenneth Juster) ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) के पास चीन की कार्रवाई का मुकाबला करने के लिए भारत और अमेरिका के घनिष्ठ(करीबी) संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं।

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर(Kenneth Juster) ने अपने कार्यकाल के अंत में एक विदाई संबोधन में कहा कि कोई अन्य देश भारतीयों और भारत की सुरक्षा में योगदान करने के लिए उतना नहीं करता है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा करीबी समन्वय भारत के संघर्षों के रूप में काफी महत्वपूर्ण है, ऐसे समय में जब सीमा पर आक्रामक चीनी गतिविधियां बढ़ रही हैं। निवर्तमान अमेरिकी दूत ने आगे कहा कि अमेरिका यह स्वीकार करता है कि भारत अपने सैन्य उपकरणों का अधिक उत्पादन देश के भीतर करना चाहता है और अमेरिका इस प्रयास में वाशिंगटन और नई दिल्ली के बीच बढ़ती साझेदारी के लिए तत्पर है।


उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के सामने आने के बाद, भारत को बाहरी खरीद के सावधानीपूर्वक उपयोग के साथ कुछ प्रमुख क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता होगी। इसमें लड़ाकू विमानों को शामिल करने की उम्मीद है, जो हमारे रक्षा औद्योगिक सहयोग को बदलने की क्षमता रखते हैं।

अमेरिकी राजदूत का बयान

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर(Kenneth Juster) ने ने कहा कि अमेरिका और भारत रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और बताते हैं कि पिछले चार वर्षों में, दोनों देशों ने हमारे देश को खतरों के बढ़ते प्रवाह से सुरक्षित रखने और हमारी सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस सहयोग को जानबूझकर गहरा किया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इस क्षेत्र और भारत के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि “हमारा भविष्य इसके साथ जुड़ा हुआ है।