UPSC Result 2019: पढ़िये- पूर्व मिस इंडिया फाइनिलिस्ट ऐश्वर्या श्योराण का बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय से लिंक

0 94

नई दिल्ली  दिल्ली विश्वविद्यालय के नाॅर्थ कैंपस स्थित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई वर्ष 2017 में कर चुकी ऐश्वर्या श्योराण ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में पहली बार में ही पूरे भारत में 93वां स्थान प्राप्त किया है। ऐश्वर्या वर्ष 2016 में पूर्व मिस इंडिया फाइनिलिस्ट भी रह चुकी हैं। इस प्रतियोगिता में वह पूरे देश में से कुल 21 फाइनिलिस्ट में से एक थीं। इससे पहले वर्ष 2014 में उन्हें एक प्रतियोगिता में सबसे फ्रेश फेस के टाइटल से भी नवाजा जा चुका है।

नरेंद्र मोदी को मानती है आदर्श पीएम

23 वर्षीय ऐश्वर्या राजनीतिक विषय में भी गहरी रुचि रखती हैं। यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने राजनीति विषय का गहन अध्ययन किया है। वह अपना सबसे बड़ा आदर्श प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मानती हैं। पीएम मोदी के समाजिक जीवन उनके लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है।

ऐश्वर्या श्योराण ने चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स और इकोनाॅमिक्स में 97.5 फीसद अंक प्राप्त किए थे। उनके पिता कर्नल अजय कुमार श्योराण, एनसीसी तेलंगाना बटालियन, करिमनगर में कमांडिंग ऑफिसर हैं। उनकी माता सुमन श्योराण ग्रहणी हैं। उनके भाई अमन श्योराण मुंबई अंडर-23 क्रिकेट टीम के सदस्य हैं।

ऐश्वर्या श्योराण के मुताबिक, वर्ष 2017 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जब पिता की पोस्टिंग मुंबई में हो गई थी। तब उन्होंने मुंबई में मॉडलिंग शुरू की थी। उन्होंने मश्हूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, दक्षिणी के मश्हूर फैशन डिजाइनर विशाल विडप्पा के साथ काम किया है। साथ ही एक बड़े फैशन वीक में भी हिस्सा लिया है। 2018 में उनके मन में खयाल आया था कि वह आइआइएम इंदौर के मुंबई कैंपस में दाखिला लें। उनके मन में हमेशा से ही सिविल सेवक बनने का इच्छा थी।

ऐश्वर्या श्योराण ने कहा कि मैंने मई 2018 से यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। मैंने बिना किसी कोचिंग के अपनी पढ़ाई जारी रखी। इस दौरान मैंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी बंद कर दिया था। मुझे जो भी पाठ्य सामग्री चाहिए होती थी तो उसके लिए पिता से संपर्क करती थीं। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए मैंने मॉडलिंग छोड़ दी थी। मेरा मानना है कि जीवन में जो भी आप हासिल करना चाहते हैं वह बिना परिश्रम के नहीं मिल जाता है। आपको उसके लिए मेहनत करनी होती है। उनकी मां ने मिस वर्ल्ड 1994 एवं बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के कारण बेटी का नाम ऐश्वर्या रखा था। ऐश्वर्या श्योराण का जन्म जनवरी 1997 में हुआ था। उस दौरान ऐश्वर्या श्योराण का नाम बहुत चर्चित था और मां ने कहा था कि मेरी बेटी भी ऐश्वर्या राय की तरह ही सुंदर है।

 

ऐश्वर्या श्योराण ने कहा कि वह महिला सश्किकरण और वंचित वर्ग के लोगों के लिए काम करना चाहती हैं। मूल रूप से राजस्थान के रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण अपने राज्य राजस्थान में ही कार्यरत होना चाहती हैं। उन्हें ,आइएएस और आइएफएस दोनों में से कोई प्रशासनिक पद मिलता है, तो वह खुशी से काम करेंगी।