जल्द उत्तराखंड में लागू होगा UCC ? सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अमित शाह से की मुलाकात

79

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार देर रात दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आज से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा से जुड़ी तैयारियों और जोशीमठ में किये जा रहे पुनर्वास कार्यों की जानकारी दी. इस मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तराखंड में समान नागरिकता कानून (UCC) का ड्राफ्ट तैयार होने के बाद सीएम धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पहली बार मुलाकात की है.

खबरों की मानें तो समान नागरिकता कानून को लागू करने और कैबिनेट विस्तार को लेकर सीएम धामी ने गृह मंत्री से बात की है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथा सीएम धामी की मुलाकात उनके आवास पर हुई. दोनों नेताओं के बीच उत्तराखंड के कई मामलों को लेकर चर्चा हुई. इधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात की. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से सौंग बांध पेयजल परियोजना के लिए भारत सरकार से विशेष सहायता के तहत 1774 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है. मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री ने धामी को हर संभव सहयोग के प्रति आश्वस्त किया.

आपको बता दें कि यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी UCC की चर्चा इन दिनों पूरे देश में चल रही है. मामले पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बयान पिछले दिनों आया. उन्होंने कहा है कि सरकार बनने के बाद हमने सबसे पहला फैसला ही समान नागरिक सहिंता का लिया था. इसके लिए हमने कमेटी का गठन किया जिसमें लगभग 2 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों से बात कर कमेटी ने अपना संकलन किया है. हम इसे जल्द लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

सीएम पुष्कर धामी का ट्वीट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि प्रदेशवासियों से किये गये वादे के अनुरूप आज 30 जून को समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने हेतु बनायी यी समिति ने अपना कार्य पूरा कर लिया है…जल्द ही देवभूमि उत्तराखण्ड में #UniformCivilCode लागू किया जाएगा…जय हिन्द, जय उत्तराखण्ड!

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.