ट्विटर के बॉस एलन मस्क ने बनाया नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फर्म, चैट जीपीटी को देगी टक्कर

6

नई दिल्ली : सोशल मीडिया मंच और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बॉस एलन मस्क आभासी दुनिया के लिए नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कंपनी बना दिए हैं. मीडिया की रिपोर्ट की मानें, तो एलन मस्क ने पिछले नौ मार्च को अमेरिका के नेवादा में X.AI Corporation का गठन किया है. शुक्रवार को जारी किए गए बिजनेस दस्तावेजों के अनुसार, एलन मस्क ने अमेरिकी राज्य नेवादा में एक X.AI कॉरपोरेशन का गठन किया है.

नौ मार्च को नेवादा में नई कंपनी का हुआ गठन

एक स्टेट बिजनेस फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क की ओर से पिछले नौ मार्च को गठित X.AI Corporation के निदेशक के रूप में लिस्ट कराया था. एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर को एक नई बनाई गई X शेल कंपनी के साथ मर्ज कर दिया हैं. X.AI Corporation कंपनी चैटजीपीटी-निर्माता OpenAI के प्रतिद्वंद्वी के रूप में नजर आ रही है. एक इनसाइडर रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ने हजारों पावरफुल, महंगे कंप्यूटिंग प्रोसेसर खरीदे हैं और ट्विटर पर एआई प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में इंजीनियरिंग टैलेंट को हायर किया है. हालांकि, उन्होंने अभी तक खुद से किसी बात की पुष्टि नहीं की है.

मस्क ने पिछले साल ट्विटर का किया अधिग्रहण

इससे पहले, एलन मस्क ने पिछले साल के अंत में सैन फ्रांसिस्को स्थित सोशल मीडिया मंच ट्विटर का नाटकीय तरीके से करीब 44 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया और कंपनी के हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया. X.AI की स्थापना की तारीख कई हफ्ते पहले जब एलन मस्क ने AI के विकास में एक अंतराल के लिए बुलाए गए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर करने में विशेषज्ञों को शामिल किया था.

ओपन लेटर पर हस्ताक्षर करने के लिए विशेषज्ञों को शामिल किया

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, X.AI की स्थापना की तारीख कई हफ्ते पहले थी, जब एलन मस्क ने AI के विकास में एक ओपन लेटर पर हस्ताक्षर करने के लिए विशेषज्ञों को शामिल किया था. मस्क-फंडेड फ्यूचर ऑफ लाइफ इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर पब्लिश यह ओपन लेटर, पावरफुल एआई सिस्टम के विकास में छह महीने के ठहराव का आग्रह करता है. इसमें अरबपति टेस्ला चीफ और अन्य दिग्गजों ने लिखा है कि मानव-प्रतिस्पर्धी इंटेलिजेंस वाले एआई सिस्टम सोसाइटी और मानवता के लिए गहरा जोखिम पैदा कर सकते हैं. साइन करने वाले लोगों ने तर्क दिया कि ठहराव का उपयोग रेगुलेशन को मजबूत करने और सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए किया जाना चाहिए.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.