फ्लेक्स फ्यूल इंजन के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर की गई पेश, जानें कब आएगी भारत

14

नई दिल्ली : टोयोटा मोटर ने चल रहे गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो में अपनी प्रमुख एसयूवी फॉर्च्यूनर का फ्लेक्स-फ्यूल मॉडल को पेश किया है. कार निर्माता ने पिछले सप्ताह के अंत में शो में सफेद और हरे रंग के बाहरी रंग में लिपटी एसयूवी का प्रदर्शन किया. स्पेशल फॉर्च्यूनर एसयूवी एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से लैस है, जो पूरी तरह से बायोएथेनॉल ईंधन पर चल सकता है. इसे फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल ई-100 कहा जाता है. भारत में टोयोटा मोटर फॉर्च्यूनर एसयूवी को केवल डीजल पावरट्रेन के साथ बिक्री करती है.

फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल ई-100 का इंजन

फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर 2.7-लीटर DOHC डुअल VVT-i चार सिलेंडर पेट्रोल यूनिट के साथ आता है, जो केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है. इंजन 161 bhp की पावर और 243 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी केवल 2.8-लीटर चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल मोटर के साथ आती है, जो छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ी है. इंजन 204 PS की पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है. लुक के मामले में फॉर्च्यूनर एसयूवी काफी हद तक वर्तमान में वैश्विक स्तर पर बिक्री पर मौजूद मॉडलों के समान है.

वैकल्पिक इंधन पर तेजी से काम कर रही टोयोटा मोटर

टोयोटा मोटर उन कार निर्माताओं में से एक है, जो हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वैकल्पिक ईंधन पर सक्रिय रूप से काम कर रही है. भारत में कार निर्माता ने हाल ही में पहला फ्लेक्स-फ्यूल आधारित मॉडल कोरोला एल्टिस पेश किया है. जापानी की ऑटो दिग्गज निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर वाहन प्रदूषण को कम करने और हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर स्थायी हरित बदलाव के लिए वैकल्पिक ईंधन के लिए केंद्र के प्रयास का हिस्सा है.

कोरोला एल्टिस का इंजन

कोरोला एल्टिस एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन से लैस है, जो पेट्रोल और इथेनॉल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ भी जुड़ा है. इसके केंद्र में 1.8-लीटर इथेनॉल तैयार पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन है. यह ऐसे ईंधन पर चलने में सक्षम होगा, जिसमें 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक इथेनॉल से मिक्स्ड होगा. फ्लेक्स इंजन 75.3 किलोवाट की पावर और 142 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है. कार 1.3 kWh हाइब्रिड बैटरी पैक से भी लैस है और इलेक्ट्रिक मोटर 53.7 किलोवाट का आउटपुट और 162.8 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करती है. इंजन सीवीटी हाइब्रिड ट्रांसएक्सल ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ आता है.

अगले साल भारत में लॉन्च की जा सकती है टोयोटा की नई एसयूवी

बताते चलें कि भारत में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में जोर देने के साथ टोयोटा की फ्लेक्स फ्यूल लाइनअप एक स्वागत योग्य कदम होगी. इसके अलावा, फॉर्च्यूनर जैसी बड़ी एसयूवी लंबे समय से अपनी उच्च ईंधन खपत वाली प्रकृति के कारण चर्चा में रही हैं. एक फ्लेक्स फ्यूल टेक्नोलॉजी डीजल से चलने वाली एसयूवी को ताजी हवा का झोंका प्रदान कर सकती है. इसलिए, भविष्य में किसी समय इस फ्लेक्स फ्यूल फॉर्च्यूनर के भारतीय बाजार तक पहुंचने की ज्यादा संभावना है. क्या यह भारत में लॉन्च होगी और कब तक लॉन्च होगी, इस बारे में टोयोटा को ही एलान करना है. फिलहाल, कार निर्माता फॉर्च्यूनर का एक न्यू-जेनरेशन मॉडल विकसित कर रहा है, जिसे अगले साल किसी समय लॉन्च किया जाएगा.

थाईलैंड में फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट की गई लॉन्च

टोयोटा मोटर ने अपने पॉपुलर और पावरफुल एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट को थाईलैंड में लॉन्च कर दिया है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा थाईलैंड ने इसमें लाइट अपडेट करते हुए बाजार में 2023 फॉर्च्यूनर एसयूवी रेंज पेश की है. 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर को तीन वेरिएंट्स लीडर, लेजेंडर और जीआर स्पोर्ट में बेचा जाता है. जीआर स्पोर्ट सबसे बाद वाला वेरिएंट है, जिसमें पावर बम्प के रूप में एक महत्वपूर्ण अपडेट मिलता है. 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट अब अपने 2.8-लीटर डीजल इंजन से अधिक पावर और टॉर्क पैक जेनरेट करती है, जो इसे लाइनअप से अलग करता है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट का इंजन

2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट की 2.8-लीटर डीजल मोटर अब 221 बीएचपी और 550 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. यह थाईलैंड में बेची गई मौजूदा फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट से लगभग 19.7 बीएचपी और 50 एनएम अधिक है. ऑयल बर्नर को केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है, जो फोर व्हील ड्राइव (4WD) के माध्यम से सभी चार व्हीलर्स को इलेक्ट्रिक भेजता है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर जीआर स्पोर्ट के फीचर्स

इसके अलावा, 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर रेंज में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित फीचर्स मिलते हैं. इसमें टीपीएमएस भी है, जबकि एंट्री-लेवल लीडर ट्रिम को इस बार वायरलेस चार्जिंग मिलती है. स्पोर्टियर जीआर स्पोर्ट वैरिएंट को नए मोनोट्यूब डैम्पर्स, जीआर-स्पेशल ब्रेक और बड़े 20-इंच एलॉय व्हील्स को अपग्रेड किया गया है. केबिन को एल्यूमीनियम पैडल से तैरूार किया गया है. इसमें जीआर-ब्रांडेड स्पोर्ट्स सीटें, एक की-फॉब और स्टार्ट-स्टॉप बटन दिया गया है. फॉर्च्यूनर जीआर-स्पोर्ट में टोयोटा सेफ्टी सेंस भी है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.