बैंक में एफडी करने का बना रहे हैं मन, जानें किस-किस बैंक में सबसे ज्यादा निवेशक जमा कर रहे पैसा

5

Bank Fixed Deposit: नौकरी या बिजनेस करके पैसे कमाना जितना जरूरी है. उससे कहीं ज्यादा जरूरी अपने बचाये पैसे को सही जगह पर निवेश करना है. सही और सुरक्षित स्थान पर निवेश करके आप अपने पैसे की वृद्धि तो कर ही सकते हैं. साथ ही, उसे जरूरत के वक्त इस्तेमाल भी कर सकते हैं. भारत में बैंक एफडी एक लोकप्रिय निवेश का विकल्प है. बैंक फिक्सड डिपॉजिट पर एक निश्चित अवधि में निश्चित ब्याज देते हैं. बैंक के भरोसे के साथ आपका पैसा भी सुरक्षित होता है. मगर, क्या आप जानतें लोग सबसे ज्यादा किस बैंक में अपना पैसा निवेश कर रहे हैं. भारतीय रिज़र्व बैंक के वित्तीय वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार, सात सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और तीन निजी बैंक जिनके पास कुल बैंक जमा का 76 प्रतिशत है. निवेशक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और निजी बैंकों में निवेश करना पसंद करते हैं. ऐसा छोटे निजी बैंकों और लघु वित्त बैंकों द्वारा नई जमा राशि जुटाने के लिए ऊंची ब्याज दरों की पेशकश के बावजूद है.

ban1
Bank FD

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) निवेशकों द्वारा एफडी अवधि में निवेश करने के लिए सबसे पसंदीदा बैंक है. इसमें विभिन्न अवधियों में कुल बैंक जमा का 23 प्रतिशत हिस्सा है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सावधि जमा में इसकी बाजार हिस्सेदारी 36 प्रतिशत है.

Bank FD

निजी बैंकों में, एचडीएफसी बैंक निवेशकों द्वारा एफडी अवधि में निवेश करने के लिए सबसे पसंदीदा बैंक है. यह विभिन्न अवधियों में कुल बैंक जमा का 8 प्रतिशत वाला दूसरा बैंक है. निजी बैंकों में सावधि जमा में इसकी बाजार हिस्सेदारी 28 प्रतिशत है.

ban3
Bank FD

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एसबीआई के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निवेश करना पसंद किया. इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 7 प्रतिशत हिस्सा है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की सावधि जमा में बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 12 प्रतिशत और 11 प्रतिशत है.

Bank FD

बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक, इन दोनों की सावधि जमा में बाजार हिस्सेदारी 10 प्रतिशत है.

ban5
Bank FD

निजी बैंकों में एचडीएफसी बैंक के बाद निवेशकों ने आईसीआईसीआई बैंक एफडी में निवेश करना पसंद किया. इसमें सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत और सावधि जमा में निजी बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 19 प्रतिशत है.

Bank FD

निवेशक एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं, शीर्ष दस बैंकों की सूची में एक्सिस बैंक तीसरा निजी बैंक है. इसमें सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 5 प्रतिशत और सावधि जमा में निजी बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है.

ban7
Bank FD

निवेशकों द्वारा एफडी में निवेश करना पसंद करने वाले बैंकों की शीर्ष दस सूची में अंतिम दो बैंक बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं. इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 4 प्रतिशत है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सावधि जमा में इन दोनों की बाजार हिस्सेदारी 6 प्रतिशत है.

Bank FD

केंद्रीय बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और निजी बैंकों में जमा को सुरक्षित करता है. जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम, केंद्रीय बैंक की सहायक कंपनी, 5 लाख रुपये तक की सावधि जमा में निवेश की गारंटी देती है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.