Photo Story: फिर आसमान छूने लगे टमाटर के दाम, मदर डेयरी की दुकानों में बिका 259 रुपये प्रति किलो

22
Tomato prices
टमाटर का संकट

टमाटर के दाम एक बार फिर रुलाने लगे हैं. दिल्ली में टमाटर की कीमतें फिर से आसमान छू रही हैं. मदर डेयरी ने अपनी सफल खुदरा दुकानों पर बुधवार को टमाटर 259 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेचा.

Tomato

टमाटर के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से इसकी कीमतें एक महीने से अधिक समय से बढ़ी हुई हैं. केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए 14 जुलाई से रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की. राष्ट्रीय राजधानी में खुदरा कीमतें हाल ही में कम होने लगी थीं, लेकिन कम आपूर्ति के कारण इनमें फिर से उछाल आ गया है.

Tomato price hike
टमाटर

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जबकि मदर डेयरी की सफल खुदरा दुकानों पर इसकी कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम रही.

महंगाई की मार

इधर, मदर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया कि मौसम के खराब होने के कारण पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पिछले दो दिन में आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हुई है. कम आपूर्ति के कारण थोक कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जिसका असर खुदरा कीमतों पर भी पड़ा है.

tomato
टमाटर

एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी थोक मंडी आजादपुर में टमाटर की थोक कीमतें बुधवार को गुणवत्ता के आधार पर 170 से 220 रुपये प्रति किलोग्राम रहीं. आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा, पिछले तीन दिन में टमाटर की आवक कम हुई है क्योंकि भारी बारिश के कारण उत्पादक क्षेत्रों में फसल खराब हो गई है.

टमाटर

कौशिक ने बताया कि आजादपुर मंडी में बुधवार को टमाटर की केवल 15 फीसदी आपूर्ति हुई. कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से केवल छह छोटे ट्रकों में आपूर्ति की गई. इससे भी कीमतें बढ़ीं. कौशिक ने कहा कि आपूर्ति की स्थिति में अगले 10 दिन में सुधार की उम्मीद है.

tomato
टमाटर का भाव हुआ लाल तो किसान बन गया करोड़पति

टमाटर की आसमान छू रही कीमत जहां एक तरफ आमलोगों के थाली का जायका खराब कर रही है. वहीं, कुछ किसानों की चांदी हो गयी है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के पुणे में एक ऐसा किसान है जिसने एक महीने में टमाटर बेचकर तीन करोड़ कमा लिया.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.