टमाटर ने किया मालामाल! रातोंरात किसान बन गया करोड़पति, 45 दिन में चार करोड़ की कमाई

67

भले ही महंगे टमाटर ने लोगों की जेबें ढीली कर दी हो… लेकिन टमाटर के बढ़े भाव ने कुछ लोगों को रातोंरात करोड़पति बना दिया है. जी हां, सुनने में भले ये थोड़ा अजीब लगे, लेकिन आंध्रप्रदेश के एक किसान की किस्मत टमाटर ने बदल दिया है, और एक किसान को कर्जदार से करोड़पति बना दिया. मामला आंध्र प्रदेश के चित्तूर का है. जहां के 48 साल के किसान मुरली ने टमाटर बेचकर महज डेढ़ महीने यानी 45 दिनों में लगभग चार करोड़ रुपये कमाये हैं. दावा किया कि इसमें उनको दो करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है.

टमाटर ने किया मालामाल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक समय कर्ज में दबे मुरली आज टमाटर बेचकर गदगद हैं और सभी कर्ज चुका दिये हैं. उनकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. इससे पहले तेलंगाना के एक किसान ने एक महीने में टमाटर बेचकर करीब दो करोड़ कमाये थे. मुरली कहते हैं, जब वह बच्चे थे, तो उनके किसान पिता एक बार 50,000 रुपये घर ले आये थे. जो कि टमाटर की फसल बेचकर हुई कमाई थी. उस पैसे को अलमारी में सुरक्षित रूप से रखने के बाद पूरा परिवार रोजाना फर्नीचर के उस जगह की पूजा करता था. तब मुरली को यह नहीं पता था कि वही फसल एक दिन उन्हें एक महीने से कुछ अधिक समय में करोड़ों की कमाई करायेगी. इसके बाद वह करोड़पति बन जायेंगे.

130 किमी दूर जाकर बेचते हैं टमाटर

मुरली कहते हैं कि वह पिछले आठ सालों से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी इस सब्जी से इतनी बड़ी कमाई नहीं नहीं हुई. वह बताते हैं कि वह कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि यहां एपीएमसी यार्ड अच्छी कीमत देता है.

22 एकड़ जमीन, पहले कई बार उठा चुके हैं नुकसान

चित्तूर जिले के करकमंडला गांव में रहने वाले मुरली का संयुक्त परिवार है. उनको 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली थी, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले और 10 एकड़ जमीन खरीदी थी. दरअसल, पिछले साल जुलाई में टमाटर की कीमतों में गिरावट के कारण उनके परिवार को भारी नुकसान हुआ था. उन पर 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज था.

बेटा इंजीनियरिंग की कर रहा पढ़ाई

मुरली कहते हैं कि पिछले साल जहां फसल खराब हो गयी थी, वहीं इस साल फसल अच्छी गुणवत्ता वाली है. अब तक 35 कटाई हो चुकी है. 15 से 20 फसलें और कटने की संभावना है. उनका बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है. बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है.

टमाटर ने इन्हे भी बनाया करोड़पति

आंध्रप्रदेश के किसान मुरली ऐसे अकेले शख्स नहीं है जिन्हें टमाटर ने करोड़पति बनाया हो. देश के कुछ और ऐसे किसान है जिनकी टमाटर ने तकदीर बदल दी है. दिल्ली, बिहार, हिमाचल प्रदेश समेत कई ऐसे राज्य है जहां टमाटर की कीमतों में आई उछाल ने बैठे बिठाए लॉटरी लगा दी है. इसी कड़ी में हिमाचल के मंडी जिले के किसान को टमाटर की फसल ने करोड़पति बना दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंडी के एक किसान जयराम ने टमाटर से 1 करोड़ 10 लाख रुपये हासिल किए हैं. उन्होंने बताया कि वो 50 सालों से अधिक समय से टमाटर की खेती कर रहे हैं.

पुणे के किसान ने कमाये 3 करोड़ रुपये

महाराष्ट्र के पुणे के एक किसान के लिए टमाटर की खेती किसी बंपर लॉटरी से कम साबित नहीं हुई. गायकर नाम के किसान के लिए इस साल टमाटर की खेती बड़े लाभ का सौदा साबित हुआ है. पुणे के इस किसान ने तमाम चुनौतियों से पार कर पिछले एक माह में टमाटर की फसल बेचकर तीन करोड़ रुपये की कमाई की है. गायकर ने कहा कि उन्होंने जुन्नार तहसील के नारायणगांव में कृषि उपज मंडी समिति में तीन करोड़ रुपये में टमाटर के 18000 क्रेट बेचे हैं, जिससे उन्हें 3 करोड़ से ज्यादा की आमदनी हुई है.

भाषा इनपुट से साभार

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.