BSL के कर्मचारियों को दिये स्टील इंडस्ट्री में ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन को कम करने के टिप्स

9

झारखंड के बोकारो जिला में स्थित बोकारो स्टील लिमिटेड (बीएसएल) के कर्मचारियों को बताया गया कि स्टील इंडस्ट्री में ग्रीन हाउस गैसेज (जीएचजी) को किस तरह से कम करना है. यह भी बताया गया कि जीएचजी को कम करना कितना जरूरी है. इसके लिए बाकायदा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसका विषय था, ‘बीएसएल में जीएचजी उत्सर्जन : एक स्थायी भविष्य का निर्माण’.

समस्या की प्रकृति से समाधान तक

मनीष जलोटा ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला. बतौर मुख्य अतिथि राजन प्रसाद ने स्टील इंडस्ट्री में ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) को कम करने की प्रमुख चुनौतियों के समाधान पर प्रकाश डाला. इस दौरान शशांक शेखर व नितेश रंजन ने कर्मियों को जीएचजी उत्सर्जन के परिणामों, पर्यावरण पर इसके प्रभाव, जलवायु परिवर्तन और उत्पाद लागत, जीएचजी उत्सर्जन गणना के लिए वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन द्वारा अपनायी गयी पद्धति व जीएचजी उत्सर्जन से संबंधित वर्तमान वैश्विक और राष्ट्रीय नियमों और नीतियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

प्रशिक्षण कार्यक्रम का विषय

बीएसएल के मानव संसाधन विकास केंद्र में गुरुवार को ‘मिशन <2 टी/टीसीएस जीएचजी उत्सर्जन : एक स्थायी भविष्य का निर्माण’ पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि अधिशासी निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) राजन प्रसाद थे. इस दौरान सीजीएम (मानव संसाधन विकास) मनीष जलोटा, एजीएम (सीआरएम-3) शशांक शेखर, एजीएम (ईसीएस) नितेश रंजन सहित विभिन्न विभागों के कर्मी उपस्थित थे. कार्यक्रम का समन्वयन वरीय प्रबंधक (एचआरडी) अमित आनंद ने किया.

बीएसएल : तीन सेक्टरों में नौ कब्जा वाला क्वार्टर खाली

संपदा न्यायालय बोकारो की ओर से बुधवार से शुरू बेदखली अभियान गुरुवार को दूसरे दिन भी जारी रहा. गुरुवार को तीन सेक्टरों में चले अभियान में नौ कब्जा वाले क्वार्टर खाली कराये गये. बुधवार को भी दो सेक्टरों में चले अभियान के दौरान नौ कब्जा वाले क्वार्टर खाली कराये गये थे.

ये क्वार्टर कराये गये खाली

गुरुवार को अभियान सेक्टर तीन, छह व ग्यारह में चलाया गया. इस दौरान कब्जा वाले क्वार्टर 03C/E/0606, 03D/E/0266, 03D/D/0804, 03E/D/0380, 03E/E/0495, 06B/E/4034, 06B/D/1116, 06B/D/1124 व 11C/D/3074 खाली कराये गये. मजिस्ट्रेट के रूप में प्रवीण रोहित कुजूर उपस्थित थे.

कब्जाधारियों के सामान भी जब्त

आवास खाली कराने के अलावा कब्जाधारियों के सामान भी संपदा न्यायालय की ओर से जब्त कर लिये गये. अभियान से विभिन्न सेक्टरों में क्वार्टरों पर कब्जा जमाये लोगों में हड़कंप व्याप्त है. अभियान अभी लगातार जारी रहेगा. उल्लेखनीय है कि सेक्टरों में क्वार्टर का ताला तोड़कर कब्जा किया गया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.