Exclusive: दिवाली पर टाइगर 3 की दहाड़… क्या टूटेगा जवान और पठान का रिकॉर्ड?

37

२०१५ की दिवाली पर सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो टिकट खिड़की पर रिलीज़ हुई थी. लगभग आठ सालों के बाद सलमान खान की फिल्म टाइगर 3 दिवाली पर रिलीज हो रही है. उस वक़्त फिल्म ने वर्ल्डवाइड ३६५ करोड़ का आंकड़ा पार किया था. जिस वजह से टाइगर 3 से उम्मीदें बढ़ गयी हैं, लेकिन इस फिल्म से इस उम्मीदें ही नहीं जुडी हैं बल्कि प्रतिस्पर्धा का दबाव भी है कि क्या सलमान की यह फिल्म शाहरुख की इस साल रिलीज हुई फिल्में जवान और पठान का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी. इस पहलू के साथ फिल्म से जुड़े दूसरे पहलुओं पर उर्मिला कोरी का यह आलेख.

ओपनिंग में जवान को पीछे छोड़ेगी !

सलमान खान के स्टारडम को बढ़ाने में टाइगर फ्रेंचाइजी का अहम योगदान रहा है. टाइगर की पहली क़िस्त २०१५ में रिलीज हुई थी जिसने वर्ल्डवाइड ३२० करोड़ का कारोबार किया था. इसकी दूसरी फ्रेंचाइजी टाइगर ज़िंदा है ने वर्ल्डवाइड ६६८ करोड़ रुपये की कमाई की थी. टाइगर ३ क्या इस रिकॉर्ड को पार कर पाएगी. टाइगर २ के रिकॉर्ड के साथ – साथ जवान और पठान के रिकॉर्ड की भी बात ज़ोरों पर हैं. ट्रेड विश्लेषक और डिस्ट्रीब्यूटर राज बंसल कहते हैं कि जवान ११६० करोड़ रुपये वर्ल्डवाइड कमाकर इतिहास रच दिया है, सलमान खान की फिल्म टाइगर ३ इस रिकॉर्ड को पार कर पायेगी इस पर कुछ भी बोलना फिलहाल जल्दीबाज़ी होगी. इसके लिए कम से कम एक हफ्ते का इन्तजार करना पड़ेगा. यह भविष्वाणी नहीं आंकड़ों का खेल है. इस बात को कहने के साथ राज बताते हैं कि हां जिस तरह से फिल्म की एडवांस बुकिंग हो …

मार्वल्स सुपरहीरोज और पिप्पा से टक्कर

दिवाली पर मनोरंजन के लिए टाइगर थ्री सोलो रिलीज नहीं है. थिएटर्स में टाइगर ३ के साथ मार्वल्स के सुपरहीरोज टकराएंगा. हालांकि सलमान खान की फिल्म को जबरदस्त रिस्पांस को देखते हुए ज़्यादातर स्क्रीन्स में टाइगर ३ को ही जगह दी है. ख़बरों की मानें तो टाइगर ३ ने आईमैक्स के सभी स्क्रीन भारत में अपने नाम कर लिए हैं. इससे साफ़ है कि सलमान खान मार्वल सुपरहीरोज पर भारी हैं. ओटीटी की बात करें तो अमेज़न प्राइम वीडियो पर १० नवम्बर को फिल्म पिप्पा दस्तक देगी. प्रियांशु पैन्यूली, ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर अभिनीत यह फिल्म १९७१ के भारत और पाकिस्तान के युद्ध पर आधारित है.

टाइगर ३ की खास बात

फिल्म की कास्टिंग की बात की जाए तो यह फिल्म अपनी कास्टिंग को लेकर बेहद चर्चा में है. इस फिल्म में विलेन के तौर पर अभिनेता इमरान हाशमी सलमान खान को पर्दे पर चुनौती देते दिखेंगे. इस फिल्म को लेकर यह बात भी सामने आयी है कि फिल्म में शाहरुख खान के साथ – साथ ऋतिक रोशन की मौजूदगी होगी.

– फिल्म के पहले दोनों फ्रेंचाइजी अपने एक्शन दृश्यों के लिए सराहे गए हैं , इस बार फिल्म के एक्शन को बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गयी है.

इस बार क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म द डार्क नाईट राइसेज फेम एक्शन डायरेक्टर मार्क के नाम के साथ मार्वेल्स की लोकप्रिय फिल्म एवेंजर एन्डगेम के एक्शन कोर्डिनेटर क्रिस बर्नर का नाम भी जुड़ा हुआ है. गौरतलब है कि सलमान खान ही नहीं कटरीना कैफ भी फिल्म में जबरदस्त एक्शन करती दिखेंगी. उनका टॉवल में एक फाइट सीक्वेंस फिल्म की रिलीज से पहले ही लोकप्रिय हो गया है.

– टाइगर फ्रेंचाइजी की यह तीसरी फिल्म है पहली फिल्म का निर्देशन कबीर खान था दूसरी फिल्म का निर्देशन अली अब्बास ज़फर जबकि तीसरी फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी मनीष शर्मा ने ली है. इन तीनों फ्रेंचाइजी का चेहरा सलमान और कैटरीना कैफ ही रहीं हैं.

दिवाली पर सलमान की दो हिट तीन फ्लॉप

दिवाली हर सुपरस्टार के लिए बहुत मायने रखती है. दिवाली पर सलमान खान की फिल्मों की रिलीज़ और उनसे जुडी सफलता और असफलता की बात करें तो आंकड़े ज़्यादा उत्साहजनक नहीं है. सलमान खान की दिवाली पर अब तक पांच फिल्में रिलीज़ हुई हैं , जिसमे से तीन फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धराशायी हो गयी ,जबकि बाकी की दो फिल्में काफी सफल रही थी. दिवाली पर सलमान खान की राजश्री बैनर की दोनों फिल्मों हम साथ – साथ हैं और पेम रतन धन पायो को ही सफलता मिली थी, जबकि बाकी की तीनों फिल्मों मैं और मिसेज खन्ना ,जानेमन के साथ – साथ अंदाज़ अपना अपना को भी टिकट खिड़की पर उस वक़्त नकार दिया गया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.