बिना राशन कार्ड वालों को अगले सप्ताह से मिलेगा राशन, सरकार ने जारी किया आदेश

0 184

दिल्ली न्यूज़ 24 रिपोर्टर। दिल्ली में जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे लोगों को अगले सप्ताह से दिल्ली सरकार राशन देना शुरू करेगी। इस संबंध में खाद्य व आपूर्ति विभाग के आयुक्त ने शुक्रवार को आदेश जारी कर दिए। राशन के लिए दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके आधार पर संबंधित व्यक्ति को उस केंद्र का नाम दिया जाएगा, जहां पर वह जाकर राशन ले सकेगा। लगातार आ रही मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले ऐसे लोगों को भी राशन देने की घोषणा की थी, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।

उन्होंने बताया था जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें आवेदन की पर्ची मिलेगी। उसी के आधार पर ही उन्हें राशन दिया जाएगा। केजरीवाल ने बताया था कि मांग उठ रही थी कि दिल्ली में बहुत से गरीब लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है। उनका काम धंधा, मजदूरी भी लॉकडाउन के चलते ठप है। इस तरह के लोगों की भी मदद दिल्ली सरकार ने करने का फैसला लिया है। इससे पहले सरकार ने निर्माण मजदूरों के खाते में 5000-5000 रुपये डाले हैं।

इधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा है कि विभिन्न दल कोरोना से जंग में राजनीति न कर आपसी सहयोग करें। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की कड़ी निंदा की व कहा कि इन दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर कोरोना के नाम राजनीति करने का झूठा आरोप लगाया है। ऐसी टिप्पणियां भाजपा का चरित्र उजागर करती हैं।

शुक्रवार को प्रदेश कार्यालय में डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान अनिल चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ई-रिक्शा व ग्रामीण सेवा वालों के लिए भत्ते की घोषणा तो कर दी है लेकिन इन लोगों के पास न तो बैंक खाता है और न ही दिल्ली सरकार के पास इनका कोई आंकड़ा है।

उन्होंने कहा कि पहले आम आदमी पाटी की सरकार ने 2 लाख, फिर 4 व अब 8 लाख लोगों को खाना खिलाने की बात कही है। यह साबित करता है कि सरकार को जमीनी हकीकत ही नहीं पता।