‘ये लोग मेरे राजीव को भी मार देंगे’, इंदिरा की हत्या के बाद सोनिया ने अरुण पुरी से कहा था

40
rajiv sonia

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 में हुआ था. उनके छोटे भाई का नाम संजय गांधी था. संजय गांधी की एक हवाई दुर्घटना में मौत हो गई थी. संजय गांधी की पत्नी का नाम मेनका गांधी है और उनके पुत्र का नाम वरुण गांधी है.

राजीव गांधी ने स्कूली शिक्षा दून स्कूल से हासिल की. इसी स्कूल में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन भी पढ़ते थे. अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आपस में मित्रता थी. अमिताभ बच्चन की मां का नाम तेजी बच्चन है.

rajiv indira

दून स्कूल से पढ़ाई करने के बाद राजीव गांधी ने लंदन के ही इंपीरियल कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला ले लिया. इसके बाद उन्होंने पायलट बनने की पढ़ाई की. राजीव गांधी इंपीरियल कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत लौट आए और दिल्ली के फ्लाइंग क्लब में पायलट की ट्रेनिंग ली. उन्होंने 1970 में एयर इंडिया के साथ अपने करियर की शुरुआत की.

राजीव गांधी और सोनिया की पहली मुलाकात 1965 में हुई. सोनिया का जन्म 9 दिसंबर 1946 को इटली के लूसियाना गांव में हुआ था. सोनिया का परिवार रोमन कैथोलिक ईसाई था. 1964 में सोनिया ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में इंग्लिश पढ़ने गई थीं और राजीव गांधी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ ट्रिनिटी में पढ़ाई कर रहे थे. उसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई.

raji sonia marige

सोनिया और राजीव गांधी की शादी 25 फरवरी, 1968 को हुई थी. इस शादी से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी राजी नहीं थीं. इंदिरा गांधी के पिता पंडित जवाहर लाल नेहरू के मित्र और भारत के छायावादी कवि डॉ हरिवंश राय बच्चन के घर पर दोनों की शादी हुई. डॉ हरिवंश राय बच्चन बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के पिता हैं. अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन ही सोनिया गांधी का कन्यादान किया था.

राजीव-सोनिया ने शादी से पहले ही यह तय कर लिया था कि वे राजनीति में नहीं आएंगे. हालांकि, उनके छोटे भाई संजय गांधी की कांग्रेस में खासी पैठ थी या यूं कहें की कांग्रेस में उनकी तूती बोलती थी. शुरुआती दौर में राजीव गांधी पेशेवर पायलट बने और सोनिया गृहणी बनीं.

rahul priyanka

सोनिया और राजीव गांधी के दो बच्चे हैं. उनकी बड़ी संतान का नाम राहुल गांधी है और उनकी बेटी का नाम प्रियंका है. प्रियंका की शादी वाड्रा परिवार के लड़के के साथ हुई, इसलिए उन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा भी कहा जाता है.

इंग्लैंड में पढ़ने वाली सोनिया राजीव गांधी के साथ शादी करने से पहले 21 साल की उम्र में भारत आई थीं. सोनिया और राजीव गांधी के रिश्ते के बारे में इंदिरा गांधी को पहले कुछ नहीं पता था. दोनों के रिश्ते के बारे में इंदिरा गांधी को उनकी दोस्त और अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन ने ही बताया था. 1968 में पहली बार सोनिया के भारत आने के बाद उनके ठहरने का इंतजाम अमिताभ बच्चन के दिल्ली स्थित घर पर की गई थी.

last time of rajiv gandhi

इंडिया टुडे के मालिक अरुण पुरी को दिए एक इंटरव्यू में सोनिया गांधी ने कहा था कि मैं और राजीव साधारण जीवन जीना चाहते थे. राजीव पायलट थे. हमारे दो छोटे-छोटे बच्चे थे. हम दोनों अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा समय दे पाते थे. इन्हीं निजी स्वार्थ के चलते में राजीव को राजनीति में नहीं जाने देना चाहती थी. राजीव भी नहीं जाना चाहते थे. 31 अक्टूबर, 1984 को इंदिरा गांधी की हत्या कर दिए जाने के बाद मुझे आभास हो गया था कि ये लोग मेरे राजीव को भी मार देंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.