गर्मी में न हो पानी की समस्या इसलिए दिल्ली सरकार ने तैयार किया समर एक्शन प्लान 2022

95

जल बोर्ड ने अपने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड किया है। जिससे दिल्ली के लोगों को अधिक पानी की आपूर्ति हो सके। इससे अब 65 एमजीडी ज्यादा पानी की आपूर्ति हो सकेगी

नई दिल्ली (डीएन24 संवाददाता)। दिल्ली सरकार की ओर से गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पानी की समस्या को दूर करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके लिए सरकार की ओर से जल बोर्ड ने अपने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड किया है। जिससे दिल्ली के लोगों को अधिक पानी की आपूर्ति हो सके। इससे अब 65 एमजीडी ज्यादा पानी की आपूर्ति हो सकेगी।

इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में गर्मी के मौसम में पीने के पानी की समस्या से निपटने के लिए ‘समर एक्शन प्लान 2022’ तैयार किया है। इस संबंध में गुरुवार को जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने दिल्ली सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक भी की है। जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने बैठक में अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति से संबंधित कार्य, पानी की लाइनें बिछाने, ट्रीटमेंट प्लांट को दुरुस्त करने आदि कार्यों को लेकर प्रगति रिपोर्ट मांगी है। साथ ही, दिल्ली के विभिन्न इलाकों में टैंकरों से पानी पहुंचाने के कार्य में सुधार लाने और शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करने का निर्देश दिया है।

इन सभी कामों की प्रगति पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी भी रखी जाएगी, ताकि सभी कामों को तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जा सके। जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अपने जल उपचार संयंत्रों को नए और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर अपग्रेड किया है। सिस्टम को कुशल और मजबूत बनाया गया है, ताकि गर्मी में लोगों को पानी की कमी के चलते परेशानी न झेलनी पड़े। लोगों के घरों तक साफ पानी पहुंचाने के साथ- साथ कम से कम समय में शिकायतों को हल करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। दिल्लीवालों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पानी आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने पर्याप्त व्यवस्था की है। पिछले साल की गर्मियों में दिल्ली में 935 एमजीडी पानी सप्लाई की जाती थी। वहीं, इस साल बढ़ती गर्मी के मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने पानी का उत्पादन बढ़ाकर 1000 एमजीडी तक करने का लक्ष्य रखा है। यानि की इस बार गर्मी में राजधानी में 65 एमजीडी अधिक पानी की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही, पानी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को भी अपग्रेड किया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.