आइआइटी-जेईई प्रवेश परीक्षा में फर्जीवाड़े करने वाले पांचों आरोपितों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

100

आइआइटी-जेईई प्रवेश परीक्षा में अपनी जगह दूसरे को परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी और चार अन्‍य अन्‍य को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया था। कोर्ट ने गुरुवार को पांचों आरोपितों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। इस परीक्षा में अभ्यर्थी को 99.8 फीसद अंक मिले थे। इस मामले में पुलिस ने उसके डाक्टर पिता और तीन अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि इस मामले में मित्रदेव शर्मा नामक व्यक्ति ने 23 अक्टूबर को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उसने अपनी शिकायत में बताया कि गत पांच सितंबर को हुई जेईई-मेंस परीक्षा में एक अभ्यर्थी ने अपनी जगह दूसरे को परीक्षा में बिठाया था। इससे उसे 99.8 फीसद अंक मिले। इस शिकायत पर पुलिस ने एक जांच टीम बनाई जिसने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभ्यर्थी ने जेईई में अपनी जगह दूसरे को बिठाने का जानकारी अपने एक दोस्त से फोन पर साझा की थी। पुलिस ने यह काल रिकार्डिग भी हासिल कर ली है।

शिकायतकर्ता के अनुसार परीक्षा वाले दिन अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के बायोमीट्रिक हाजिरी लगाकर अंदर गया और कक्ष निरीक्षक की मदद से बाहर आ गया। फिर उसकी जगह किसी और ने परीक्षा दी। आरोप है कि इस मामले में गुवाहाटी के एक कोचिंग संस्थान की भी इस मामले में मिलीभगत है। शिकायतकर्ता और अभ्यर्थी के मित्र के बीच क्या संबंध है इसके बारे में पुलिस ने कोई जानकारी नहीं दी है। पुलिस ने इस मामले में परीक्षा कराने वाली एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से भी संपर्क साधा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.