Telecom Industry के सक्रिय ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में 25 लाख बढ़ी, Airtel को हुआ सबसे अधिक फायदा

0 129


टेलीकॉम उद्योग के सक्रिय ग्राहकों की संख्या इस वर्ष अक्टूबर के आखिर में करीब 25 लाख बढ़कर 96.1 करोड़ पर पहुंच गई। आइसीआइसीआइ सिक्युरिटीज ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट के माध्यम से कहा है कि पिछले कुछ समय के दौरान टेलीकॉम टैरिफ में बढ़ोतरी हुई है और प्रत्येक सिम को सक्रिय रखने के लिए मासिक शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। इससे सक्रिय कनेक्शनों की संख्या बढ़ी है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के आधार पर आइसीआइसीआइ सिक्युरिटीज ने कहा कि अक्टूबर में भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या करीब 30 लाख बढ़कर 32 करोड़ पर पहुंच गई। कंपनी ने परंपरागत रूप से कमजोर माने जाने वाले महाराष्ट्र सर्किल में सबसे अधिक सात लाख और गुजरात सर्किल में पांच लाख ग्राहक जोड़े।


सक्रिय ग्राहकों की गणना विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) के आधार पर होती है। अक्टूबर में जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या 11 लाख बढ़कर 31.9 करोड़ पर पहुंच गई। हालांकि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआइएल) के सक्रिय ग्राहकों की संख्या में गिरावट जारी है। अक्टूबर में कंपनी के सक्रिय ग्राहक करीब 27 लाख घटकर 26 करोड़ रह गए।

आइसीआइसीआइ सिक्युरिटीज ने पाया है कि भारती एयरटेल ने सक्रिय सब्सक्राइबर्स के जरिए एक बार फिर टेलीकॉम बाजार में एक लीडर की भूमिका में आ गई है। भारती एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या करीब 30 लाख बढ़कर 32 करोड़ पर पहुंच गई। जबकि जियो के सक्रिय ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में 31.9 करोड़ दर्ज की गई। वहीं, सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनएल को सब्सक्राइबर बेस में नुकसान हुआ है।