Telangana Elections 2023: महिलाओं ने किया कमाल, तेलंगाना के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

20

Telangana Elections 2023: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. इन राज्यों में से एक राज्य तेलंगाना है जहां 30 नवंबर को वोटिंग होनी हैं. इस बीच प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जो मतदाताओं से जुड़ी हुई है. मतदान से पहले जो खबर सामने आई है वो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. दरअसल, तेलंगाना के गठन के बाद यह पहली बार है जब महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं को पछाड़ दिया है. राज्य में इसको लेकर इतिहास बना है. तेलंगाना में चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. चुनाव आयोग की ओर से अंतिम वोटर लिस्ट जारी करने का काम किया जा चुका है. इस वोटर लिस्ट के सामने आने के बाद मतदाताओं के संबंध में जो जानकारी आई उसने सबको चौंका दिया. लिस्ट को देखने से पता चलता है कि चुनावी लिंग अनुपात 1000.2 हो चुका है. इस साल जनवरी में यह लिंग अनुपात 992 था, पिछले महीने यह बढ़कर 998 हो गया था जो अब यह 1000.2 हो चुका है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने जानकारी दी कि मतदाताओं के रजिस्ट्रेशन, वोट ट्रांसफर, नाम जुड़वाने और काटने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. 31 अक्टूबर तक जो विवरण मिले उनमें सुधार के बाद अंतिम सूची तैयार की गई है.

कितने नाम जोड़े गये जानें यहां

निर्वाचन अधिकारी की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार, जहां मतदाता सूची में 35 लाख 73 हजार से अधिक लोगों के नाम जोड़े गए हैं. वहीं 9 लाख के करीब लोगों के नाम हटाने का काम किया गया है. करीब 16 लाख नाम ऐसे हैं जिन्होंने अपना मतदान का पता बदलवाने का आवेदन दिया था. सीईओ (चीफ इलेक्शन ऑफिसर) ने साफ कहा है कि अंतिम सूची का प्रकाशन किया जा चुका है. 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए कोई भी आवेदन यदि अब आएगा तो उसपर विचार नहीं किया जाएगा. अंतिम मतदाता सूची को गौर से देखने के बाद पता चलता है तेलंगाना में कुल 3 करोड़ 26 लाख 18 हजार 205 मतदाता हैं. इन मतदाताओं में एक करोड़ 62 लाख 98 हजार 418 पुरुष है जबकि एक करोड़ 63 लाख एक हजार 705 महिलाएं हैं. वहीं तेलंगाना में 2,676 मतदाता थर्ड जेंडर के रूप में रजिस्टर्ड हैं.

पहली बार सबसे ज्यादा युवा मतदाता डालेंगे वोट

अब बात करते हैं युवाओं की. अंतिम मतदाता सूची को देखने के बाद यह बात सामने आई कि 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 9 लाख 99 हजार से अधिक है. यह कुल मतदाताओं का 3.06 प्रतिशत है. तेलंगाना के गठन के बाद राज्य में यह इस आयु वर्ग में अब तक की सबसे अधिक संख्या भी है. इस आयु वर्ग में लिंगानुपात 707 से बढ़कर 753 हो चुका है. तेलंगाना में 4 लाख, 40 हजार से अधिक मतदाता हैं जिनकी उम्र 80 वर्ष से ज्यादा है और 5 लाख छह हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता तेलंगाना में हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.