Tata Technology की धमाकेदार लिस्टिंग, 140% प्रीमियम पर हुआ लिस्ट, निवेशको को बंपर मुनाफा, ऐसे देखें अलॉटमेंट

3

Tata Technology Listing: देश के सबसे बड़े कारोबारी ग्रुप टाटा की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजी का शेयर आज सुबह बाजार में लिस्ट हो गया है. करीब दो दशकों के इंतजार के बाद बाजार में टाटा ग्रुप की किसी कंपनी आईपीओ आयी थी. लिहाजा इसे काफी अच्छा रिस्पांस मिला. निवेशकों के विश्वास को बरकरार रखते हुए टाटा टेक्नोलॉजी 140 प्रतिशत प्रीमियम पर लिस्ट हुआ है. टाटा टेक्नोलॉजी के शेयर BSE पर 1200 रुपये पर लिस्ट हुआ है. इसका इश्यू प्राइस 500 रुपये रखा गया था. इसका सीधा अर्थ है कि निवेशकों को हर शेयर पर करीब 700 रुपये का मुनाफा हुआ है. बता दें कि एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक, 3,042.5 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में 4,50,29,207 शेयरों की पेशकश पर कुल 3,12,64,91,040 शेयरों की बोलियां लगाई गई हैं. पात्र संस्थागत खरीदारों के खंड को 203.41 गुना अभिदान मिला है जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के खंड को 62.11 गुना बोलियां मिली हैं. खुदरा व्यक्तिगत निवेशक खंड को 16.50 गुना अभिदान मिला है.

रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर आवंटन की स्थिति कैसे जांचें

  • रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर जाएं. उपलब्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पांच लिंक देखने को मिलेंगे, जहां स्टेटस चेक किया जा सकता है.

  • किसी एक लिंक पर क्लिक करके, आईपीओ अनुभाग में ड्रॉपडाउन मेनू से जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का चयन करें.

  • आवंटन स्थिति की जांच करने के लिए तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन करें, यानी आवेदन संख्या, डीमैट खाता या पैन.

  • यदि आपने पहला विकल्प चुना है, तो आवेदन संख्या और कैप्चा कोड टाइप करें, फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

  • यदि आपने डीमैट खाता संख्या के माध्यम से स्थिति जांचने का विकल्प चुना है, तो इसे टाइप करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करने से पहले कैप्चा कोड दर्ज करें.

  • तीसरे विकल्प के लिए अपना पैन नंबर डालें और कैप्चा कोड टाइप करें. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

बीएसई और एनएसई पर आवंटन स्थिति की जांच कैसे करें

  • बीएसई के लिए, आधिकारिक साइट पर आवंटन पृष्ठ पर जाएं. अब ‘इश्यू टाइप’ सेक्शन के तहत ‘इक्विटी’ चुनें. ‘इश्यू नेम’ के तहत ड्रॉपडाउन विकल्प से आईपीओ चुनें.

  • स्थिति जांचने के लिए अपना पैन या आवेदन नंबर दर्ज करें.

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाएं.

  • उसे साइन अप करने के लिए क्लिक करें’ विकल्प चुनें और अपने पैन के साथ खुद को पंजीकृत करें.

  • अब यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड के जरिए लॉगइन करें. खुलने वाले नए पेज पर अपना आईपीओ आवंटन स्थिति जांचें.

शेयर बाजार की क्या है स्थिति

घरेलू बाजारों में बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में तेजी रही, हालांकि बाद में दोनों सूचकांकों में गिरावट देखी गई. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 118.2 अंक चढ़कर 67,020.11 पर पहुंच गया. निफ्टी 39.55 अंक बढ़कर 20,136.15 पर रहा. दोनों सूचकांकों ने बाद में शुरुआती बढ़त खो दी और वे निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स 214.84 अंक गिरकर 66,687.07 पर और निफ्टी 55.80 अंक फिसलकर 20,040.80 पर पहुंच गया. सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, विप्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा, कोटक महिंद्रा बैंक और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर लाभ में रहे. टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स और एनटीपीसी के शेयर नुकसान में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई तथा हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की नुकसान में रहे. अमेरिकी बाजार बुधवार को गिरावट के साथ ही बंद हुए. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.95 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 71.91 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.