TATA IPO : बरसों बाद टाटा समूह की इस कंपनी का आने जा रहा है आईपीओ, यहां जानें पूरी डिटेल

57

Tata Technologies IPO: टाटा समूह की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) जल्द ही आने वाला है. सबसे बड़ी बात यह है कि शेयर बाजार में टाटा समूह की किसी कंपनी का आईपीओ सालों बाद लॉन्च किया जा रहा है. टाटा टेक्नोलॉजीज ने विगत 9 मार्च को ही बाजार विनियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) में आईपीओ को पेश करने संबंधी दस्तावेज जमा कराए हैं. टाटा मोटर्स की अनुषंगी कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के जरिए करीब 9.571 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, मौजूदा समय में टाटा टेक्नोलॉजीज में टाटा मोटर्स की कुल 74.69 फीसदी की हिस्सेदारी है. इसके अलावा, अल्फा टीसी होल्डिंग्स, टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड की क्रमश: 7.26 फीसदी और 3.63 फीसदी हिस्सेदारी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ इसके मौजूदा शेयरधारकों जैसे टाटा मोटर्स, अल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड-I के द्वारा निकाला जा रहा ऑफर फॉर सेल है.

कितनी सकती है इश्यू प्राइस

टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ वैल्यूएशन के सवाल के जवाब को लेकर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी ने 3983 करोड़ रुपये का राजस्व संग्रह किया है. इसमें से कंपनी का शुद्ध लाभ करीब 513 करोड़ रुपये रहा है. अब अगर टाटा टेक्नोलॉजीज की तुलना सिएंट से करें, तो टाटा टेक्नोलॉजीज की आमदनी पर शेयरों की कीमत 12.65 रुपये है. वहीं, सिएंट की आमदनी पर शेयरों की कीमत 46.52 रुपये प्रति शेयर है.

कंपनी के आईपीओ का जीएमपी

प्राइमरी मार्केट पर नजर रखने वालों का कहना है कि टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर 850 रुपये के आसपास के लेवल पर चल रहे हैं. अगर टाटा टेक्नोलॉजीज के शेयर 268 रुपये प्रति शेयर के इश्यू प्राइस पर आते हैं, जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है तो इसका जीएमपी 582 रुपये प्रति शेयर (850 रुपये-268 रुपये = 582 रुपये) पर आएगा.

निवेशकों के लिए मल्टीबैगर रिटर्न

ग्रे मार्केट से इस प्रकार का संकेत मिल रहा है कि आने वाला टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दे सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि आज का जीएमपी टाटा टेक्नोलॉजीज के संभावित आईपीओ प्राइस से 200 फीसदी से अधिक है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.