IPO Listing: आज बाजार में लिस्ट होने वाली हैं ये चार धांसू कंपनियां, जानें कैसे चेक करें शेयर अलॉटमेंट

3

IPO Listing Today: भारतीय शेयर बाजार में आज जबरदस्त एक्शन दिखने की संभावना है. मार्केट में आज चार बड़ी कंपनियां बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने वाली हैं. इसमें टाटा टेक्नोलॉजीज, गांधार ऑयल रिफाइनरी और फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज और रॉकिंगडील्स सर्कुलर शामिल हैं. GMP के अनुसार, टाटा टेक्नोलॉजीज की लिस्टिंग आज सूचीबद्ध होने वाले अन्य आईपीओ के बीच सबसे मजबूत होने की उम्मीद है. टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ का जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम वर्तमान में 433 रुपये है, जो इसके 500 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले लगभग 87 प्रतिशत लिस्टिंग लाभ का संकेत देता है. टाटा टेक जीएमपी के बाद रॉकिंग डील्स सर्कुलर का जीएमपी 64.29 प्रतिशत, गंधार ऑयल रिफाइनरी का 43.20 प्रतिशत, फ्लेयर राइटिंग आईपीओ का 29.61 प्रतिशत, और फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज 0 प्रतिशत है. ‘ग्रे मार्केट प्रीमियम’ निवेशकों की निर्गम मूल्य से अधिक भुगतान करने की तैयारी को दर्शाता है. इससे यह भी पता चलता है कि लिस्टिंग के दिन निवेशकों को कितना लाभ होने वाला है.

फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज से उम्मीद कम

बाजार के सेंटीमेंट्स और बुधवार को आईआरईडीए आईपीओ शानदार लिस्टिंग को देखते हुए, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज को छोड़कर 3 शेयर बाजार की शुरुआत मजबूत होने की उम्मीद है. फेडबैंक आईपीओ का जीएमपी वर्तमान में शून्य है, जिससे फिलहाल कोई लिस्टिंग लाभ नहीं होने का संकेत मिलता है. भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) के शेयरों ने शेयर बाजार में शानदार शुरुआत की. बीएसई और एनएसई पर, शेयर 50 रुपये प्रति शेयर की प्रभावशाली कीमत पर सूचीबद्ध हुए, जो इसके आईपीओ मूल्य 32 रुपये से 56 प्रतिशत अधिक है. 22 नवंबर से 24 नवंबर के बीच पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खोले गए फ्लेयर राइटिंग आईपीओ को 49.28 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. ऑफर के लिए मूल्य सीमा 288-304 रुपये प्रति शेयर थी. इसकी लिस्टिंग 1 दिसंबर को होने की संभावना है.

आईपीओ लिस्टिंग आज और उनकी सदस्यताएं

  • टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ: 22 नवंबर से 24 नवंबर के बीच सार्वजनिक सदस्यता के लिए खोला गया था. इसको 69.43 गुना की भारी सदस्यता मिली. ऑफर के लिए मूल्य सीमा 475-500 रुपये प्रति शेयर थी, जिसे 500 रुपये पर अंतिम रूप दिया गया.

  • गांधार ऑयल रिफाइनरी आईपीओ: 22 नवंबर से 24 नवंबर के बीच सार्वजनिक सदस्यता के लिए खोला गया था. इसको 65.63 गुना का मजबूत सब्सक्रिप्शन मिला. ऑफर के लिए मूल्य सीमा 160-169 रुपये प्रति शेयर थी.

  • फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज आईपीओ: 22 नवंबर से 24 नवंबर के बीच सार्वजनिक सदस्यता के लिए खोला गया था. इसको 2.24 गुना सदस्यता प्राप्त हुई. ऑफर के लिए मूल्य सीमा 133-140 रुपये प्रति शेयर थी.

  • रॉकिंग डील्स सर्कुलर आईपीओ: 22 नवंबर से 24 नवंबर के बीच सार्वजनिक सदस्यता के लिए खोला गया था. इसको 312.64 गुना की भारी सदस्यता प्राप्त हुई. ऑफर के लिए एसएमई की कीमत 140 रुपये प्रति शेयर तय की गई थी.

रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर आवंटन की स्थिति कैसे जांचें

  • रजिस्ट्रर्ड पोर्टल पर जाएं. उपलब्ध लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पांच लिंक देखने को मिलेंगे, जहां स्टेटस चेक किया जा सकता है.

  • किसी एक लिंक पर क्लिक करके, आईपीओ अनुभाग में ड्रॉपडाउन मेनू से जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का चयन करें.

  • आवंटन स्थिति की जांच करने के लिए तीन विकल्पों में से किसी एक का चयन करें, यानी आवेदन संख्या, डीमैट खाता या पैन.

  • यदि आपने पहला विकल्प चुना है, तो आवेदन संख्या और कैप्चा कोड टाइप करें, फिर ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

  • यदि आपने डीमैट खाता संख्या के माध्यम से स्थिति जांचने का विकल्प चुना है, तो इसे टाइप करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करने से पहले कैप्चा कोड दर्ज करें.

  • तीसरे विकल्प के लिए अपना पैन नंबर डालें और कैप्चा कोड टाइप करें. ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

बीएसई और एनएसई पर आवंटन स्थिति की जांच कैसे करें

  • बीएसई के लिए, आधिकारिक साइट पर आवंटन पृष्ठ पर जाएं. अब ‘इश्यू टाइप’ सेक्शन के तहत ‘इक्विटी’ चुनें. ‘इश्यू नेम’ के तहत ड्रॉपडाउन विकल्प से आईपीओ चुनें.

  • स्थिति जांचने के लिए अपना पैन या आवेदन नंबर दर्ज करें.

  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर जाएं.

  • उसे साइन अप करने के लिए क्लिक करें’ विकल्प चुनें और अपने पैन के साथ खुद को पंजीकृत करें.

  • अब यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड के जरिए लॉगइन करें. खुलने वाले नए पेज पर अपना आईपीओ आवंटन स्थिति जांचें.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.