Tata Steel में इस कंपनी अब नहीं होगा विलय, कंपनी ने बताया ये बड़ा कारण, शेयर लग गया अपर सर्किट

6

Tata Steel: इस्पात उत्पादक टाटा स्टील ने बुधवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने सहयोगी कंपनी टीआरएफ लिमिटेड के प्रदर्शन में आ रहे सुधार को देखते हुए उसका विलय नहीं करने का फैसला किया है. टाटा स्टील ने पहले टीआरएफ, टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स, टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया, टाटा मेटालिक्स, द इंडियन स्टील एंड वायर प्रोडक्ट्स, टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड और एस एंड टी माइनिंग कंपनी समेत नौ रणनीतिक कारोबारों के एकीकरण की योजना घोषित की थी. टाटा समूह की कंपनी ने बयान में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने टीआरएफ का विलय करने की योजना पर आगे न बढ़ने का फैसला किया है. टाटा स्टील ने कहा कि हमारे सक्रिय समर्थन से टीआरएफ ने बेहद चुनौतीपूर्ण परिचालन माहौल को सफलतापूर्वक पार कर लिया है. इससे टीआरएफ के कारोबारी प्रदर्शन में बदलाव आया है.

trf
Tata Steel

नौ कंपनियों का करना था विलय

प्रस्तावित विलय की घोषणा के बाद से ही टाटा स्टील ऑर्डर देने और धन मुहैया कराते हुए टीआरएफ को परिचालन में मदद और वित्तीय सहायता मुहैया करा रही थी. इसके साथ ही टाटा स्टील ने बताया कि नियामक प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद पांच सहयोगी इकाइयों का सफलतापूर्वक समेकन कर लिया गया है और यह प्रक्रिया अब भी जारी है. टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड का विलय एक सितंबर, 2023 से प्रभावी है जबकि टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स लिमिटेड का विलय 15 नवंबर, 2023 से हो चुका है. एसएंडटी माइनिंग कंपनी लिमिटेड का विलय एक दिसंबर, 2023 से विलय हो गया और द टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड का विलय 15 जनवरी, 2024 से हो गया. इसके अलावा टाटा मेटालिक्स लिमिटेड का विलय एक फरवरी, 2024 से प्रभावी हुआ है.

कंपनी के इस फैसले से 20% उछला शेयर

कंपनी के फैसले से एनएसई पर TRF Ltd के शेयर का भाव में अपर सर्किट लग गया है. टीआरएफ के शेयर में सुबह 10 बजे एक बार में ही करीब 20 प्रतिशत का तेज उछाल आया है. कंपनी के शेयर 20 प्रतिशत यानी 54.60 रुपये उछलकर 327.70 पर कारोबार कर रहा था. पिछले एक महीने में कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 17.43 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. जबकि, छह महीने में निवेशकों को 71.21 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. वहीं, एक साल में 97.53 प्रतिशत यानी 161.80 रुपये का रिटर्न दिया है. पिछले साल आठ फरवरी को कंपनी के शेयर का भाव 166.75 रुपये था जो आज 327.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है. ये 52 सप्ताह का उच्चतम मूल्य है. कंपनी का मार्केट कैप 362.45 करोड़ रुपये का है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.