Tata-Haldiram Deal: टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स खरीद सकती है हल्दीराम में हिस्सेदारी, जानें कहां तक पहुंची बात

8

Tata – Haldiram Deal: भारतीय बाजार में एक बड़ी डील होने वाली है. बताया जा रहा है कि एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) जल्द ही नमकीन भुजिया और मिठाइयों की रिटेल चेन कंपनी हल्दीराम में बड़ा हिस्सेदारी खरीद सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों के बीच अभी बातचीत चल रही है. दावा किया जा रहा है कि टाटा हल्दीराम से उसकी कंपनी का करीब 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद सकती है. एफएमसीजी कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स नमकीन भुजिया और मिठाइयों की रिटेल चेन कंपनी हल्दीराम में बड़ा निवेश करने की तैयारी कर रही है.

क्यों फंसी पड़ी है दोनों कंपनियों की बातचीत

हल्दीराम टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को अपनी कंपनी की हिस्सेदारी बेचने पर राजी हो गयी है. मगर, इसके लिए हल्दीराम के द्वारा हिस्सेदारी के एवज में 10 बिलियन डॉलर की मांग की गयी है. टाटा का मानना है कि हल्दीराम ने जो वैल्युएशन मांगा है वो बेहद ज्यादा है. समझा जा रहा है कि अगर, टाटा हल्दीराम के साथ डील करने में सफल हो जाता है तो बाजार में एक बड़ा ब्रांड सामने आएगा जो पेप्सी, बीकानेर और रिलायंस रिटेल जैसी कंपनियों को सीधे टक्कर देगा. हालांकि, टाटा कंज्यूमर प्रोडेक्ट्स के प्रवक्ता ने डील को अफवाह बताते हुए कुछ भी कहने से इंकार कर दिया. जबकि, हल्दीराम के सीईओ कृष्ण कुमार चुटानी ने मामले में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

घर-घर तक है हल्दीराम की पहुंच

देश में नमकीन भुजिया और मिठाइयां बनाने वाली कंपनी हल्दीराम की पहुंच घर-घर तक है. देश भर में कंपनी के 150 से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं. इसके साथ ही, पैक मिठाई का नमकीन का कारोबार भी काफी फैला हुआ है. पूरे देश के नमकीन बाजार के 13 फीसदी मार्केट पर हल्दीराम की पकड़ है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में नमकीन भुजिया मार्केट का साइज करीब 6 अरब डॉलर का है. हल्दीराम की पहुंच देश के साथ सिंगापुर और अमेरिका जैसे देशों में भी मौजूद है. इसके साथ ही, बताया जा रहा है कि प्राइवेट इक्विटी फर्म बेन कैपिटल (Bain Capital) भी हल्दीराम में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश कर रहा है. खबर आने के बाद, टाटा कंज्यूमर 2.37 फीसदी के उछाल के साथ 866 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.