SBI, Adani Ports, Jio Financial Services, Bajaj, Vedanta समेत ये शेयरों बाजार में भरेंगे दम, अभी देख लें लिस्ट

15

Stock to Watch Today: भारतीय शेयर बाजार में पिछले तीन दिनों से जारी गिरावट का दौर आज थम सकता है. ग्लोबल मार्केट से मिल रहे मजबूत संकेतों के बीच आज गिफ्ट निफ्टी सुबह सात बजे 0.06 प्रतिशत यानी 13 अंक ऊपर 21616 पर दिख रहा था. वॉल स्ट्रीट सूचकांकों में भारी गिरावट के बाद, जापान के नेतृत्व में एशियाई बाजारों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई. 2024 के पहले कारोबारी दिन जापान का निक्केई 225 2.26% गिर गया और टॉपिक्स 1.25% गिर गया. दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.64% गिर गया, जबकि कोस्डैक 0.69% गिर गया. हांगकांग के हैंग सेंग सूचकांक वायदा में तेजी का संकेत मिला. ऑस्ट्रेलिया का S&P/ASX 200 0.5% गिर गया. हालांकि, भारतीय बाजार के लिए कुछ छोटे घरेलू ट्रिगर हैं जो बाजार में दम भरने की कोशिश करेंगे. ऐसे में इन शेयरों पर निवेशकों की नजर होगी.

अदानी पोर्ट्स: अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) ने बुधवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर के सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से ₹5,000 करोड़ तक जुटाने की मंजूरी दे दी है. कंपनी ने एक्सचेंज हाउसों को सूचित किया कि ये डिबेंचर, प्रत्येक का अंकित मूल्य ₹1,000 है, एक या अधिक किश्तों में जारी किए जाएंगे. अलग से, कंपनी ने सीईओ करण अडानी को प्रबंध निदेशक की भूमिका में पदोन्नत किया है, यह पद अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी के पास था.

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज: जियो फाइनेंशियल और ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट की संयुक्त उद्यम इकाई ने भारत में म्यूचुअल फंड कारोबार शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ कागजात दाखिल किए हैं. 31 दिसंबर 2023 तक सेबी की ओर से म्यूचुअल फंड अनुमोदन स्थिति पर एक अपडेट, म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए विचाराधीन आवेदकों में Jio फाइनेंशियल सर्विसेज और ब्लैकरॉक फाइनेंशियल मैनेजमेंट को सूचीबद्ध करता है.

बजाज ऑटो: ने कहा है कि उसका बोर्ड 8 जनवरी को अपनी बैठक में शेयर बायबैक पर विचार करेगा. पल्सर मोटरसाइकिल के निर्माता ने जुलाई 2022 में खुले बाजार मार्ग के माध्यम से अपने शेयरों का ₹4,600 प्रति शेयर पर ₹2,500 करोड़ का बायबैक किया. इस बार, हालांकि, प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने संकेत दिया है कि बायबैक कहीं अधिक बड़ा होने की संभावना है. कंपनी के पास ₹17,500 करोड़ का नकद भंडार था, Q2FY24 में ₹3,600 करोड़ के शुद्ध मुक्त नकदी प्रवाह के साथ.

मारुति सुजुकी: मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि गुजरात जीएसटी प्राधिकरण ने उसकी शाखा सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ ₹17.4 करोड़ के जुर्माने के साथ ₹173.9 करोड़ की कर मांग को बरकरार रखा है और सहायक कंपनी इसे चुनौती देने के लिए प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के पास जाएगी. आदेश. सुजुकी मोटर गुजरात को गुजरात जीएसटी प्राधिकरण से 21 दिसंबर 2023 को एक निर्णय आदेश प्राप्त हुआ था, जिसमें कुछ सेवाओं पर रिवर्स चार्ज के आधार पर कर देनदारी से संबंधित ₹17.4 करोड़ के जुर्माने के साथ ₹173.9 करोड़ की मांग को बरकरार रखा गया था.

वेदांता: वेदांता लिमिटेड ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में उसका कुल एल्यूमीनियम उत्पादन साल-दर-साल 6% बढ़कर 599,000 टन हो गया. जिंक इंटरनेशनल में, दिसंबर तिमाही में कुल खनन उत्पादन 40% घटकर 41,000 टन रह गया, जो एक साल पहले की अवधि में 69,000 टन था.

भारतीय जीवन बीमा निगम: बीमाकर्ता ने बुधवार को कहा कि कर अधिकारियों ने जीएसटी के कम भुगतान के लिए उस पर लगभग ₹663.45 करोड़ का डिमांड नोटिस भेजा है. ब्याज और जुर्माने की मांग का आदेश सीजीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, चेन्नई उत्तर आयुक्तालय के आयुक्त के कार्यालय से आया था. मंगलवार को कंपनी को तेलंगाना राज्य के लिए करीब ₹116 करोड़ के ब्याज और जुर्माने का डिमांड ऑर्डर मिला. 1 जनवरी को, उसे एक नोटिस मिला था जिसमें महाराष्ट्र के लिए 2017-18 के लिए ब्याज और जुर्माने के साथ जीएसटी के कम भुगतान के लिए लगभग 806 करोड़ रुपये की मांग की गई थी.

इंटरग्लोब एविएशन: देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के प्रमोटर को एक यात्री को असुरक्षित भोजन परोसने के लिए खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई से कारण बताओ नोटिस मिला है, एक उड़ान के दौरान परोसे गए सैंडविच में कीड़ा पाए जाने के कुछ दिनों बाद. बुधवार को एयरलाइन ने कहा कि उसे कारण बताओ नोटिस मिला है और वह प्रोटोकॉल के मुताबिक जवाब देगी. यह घटना 29 दिसंबर को दिल्ली से मुंबई जाने वाली फ्लाइट 6E 6107 में हुई.

टेक महिंद्रा: ने रिचर्ड लोबो को कंपनी का मुख्य लोक अधिकारी नियुक्त किया है, जो 3 जनवरी 2024 से प्रभावी होगा. टेक महिंद्रा में शामिल होने से पहले, लोबो इंफोसिस लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष और एचआर प्रमुख थे. स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, कंपनी ने कहा कि हर्षवर्द्धन सोइन, मुख्य लोक अधिकारी, 3 जनवरी से राष्ट्रपति – एशिया प्रशांत और जापान की भूमिका निभाएंगे और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक के रूप में नामित रहेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.