Stock Market: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन लौटी रौनक, सेंसेक्स 66,527 के पार, जानें कल कैसा रह सकता है बाजार

55

Stock Market: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर मार्केट में रौनक लौटी. मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में खरीदारी तेज होने से सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में रौनक लौट आई और दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त में रहे. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के अंत में 367.47 अंक की बढ़त के साथ 66,527.67 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 66,598.42 अंक तक पहुंच गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी भी 107.75 अंक यानी 0.55 प्रतिशत चढ़कर 19,753.80 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी के 50 में से 35 शेयरों में तेजी रही. दोनों शेयर बाजारों ने इस तेजी के साथ पिछले सप्ताह लगातार दो कारोबारी दिवसों में रही गिरावट से खुद को उबार लिया. इस तेजी में बिजली, तेल, सूचना प्रौद्योगिकी और धातु शेयरों की अहम भूमिका रही.

चार प्रतिशत उछला एनटीपीसी

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक रुझानों के अनुरूप भारतीय शेयर बाजारों में भी तेजी का रुख देखने को मिला. दुनिया भर में मुद्रास्फीति में नरमी आने से ब्याज दरों में तेजी का दौर थमने की उम्मीदें बढ़ी हैं. सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एनटीपीसी का शेयर सकारात्मक तिमाही नतीजों के दम पर करीब चार प्रतिशत तक उछल गया. इसके अलावा टीसीएस में 1.96 प्रतिशत, मारुति सुजुकी में 1.56 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.80 प्रतिशत की तेजी रही. पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, विप्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर भी बढ़त लेकर बंद हुए. दूसरी तरफ, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही. बीएसई का स्मालकैप सूचकांक 1.31 प्रतिशत चढ़ गया जबकि मिडकैप सूचकांक में 0.86 प्रतिशत की बढ़त रही.

ग्लोबल मार्केट का दिखा असर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि दो दिनों की गिरावट के बाद निफ्टी सकारात्मक वैश्विक रुझानों और आईटी एवं धातु शेयरों में खरीदारी के दम पर तेजी हासिल करने में सफल रहा. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोपीय बाजारों में मिला-जुला कारोबार देखा जा रहा था. उम्मीद है कि मंगलवार को भी बाजार बेहतर स्थिति में होगा. गत शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे. इस बीच अंतरारष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.25 प्रतिशत चढ़कर 85.20 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को घरेलू बाजारों से 1,023.91 करोड़ रुपये की निकासी की थी.

बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा

देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण सोमवार को 306.66 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स दो दिन की गिरावट के बाद सोमवार को 367.47 अंक यानी 0.56 प्रतिशत चढ़कर 66,527.67 अंक पर बंद हुआ. इस तेजी के बीच बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों के पूंजीकरण में 2,50,254.54 अंक की बढ़त दर्ज की गई. इसके साथ कुल बाजार पूंजीकरण बढ़कर 306.66 लाख करोड़ रुपये हो गया जो इसका रिकॉर्ड स्तर है. इस दौरान दिग्गज सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) एचडीएफसी बैंक को पीछे छोड़ते हुए एक बार फिर देश की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई. कारोबार के अंत में टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 12,51,798.07 करोड़ रुपये हो गया जबकि एचडीएफसी बैंक 12,45,748.38 करोड़ रुपये मूल्यांकन के साथ तीसरे स्थान पर आ गया। एचडीएफसी बैंक ने 20 जुलाई को टीसीएस को तीसरे स्थान पर धकेल दिया था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.