Stock Market: रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा से पहले सेंसेक्स 107 अंक टूटा, NIFTY भी सपाट

23

Stock Market: सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन दो दिनों से भारतीय बाजार में जारी तेजी पर ब्रेक लग गया. सुबह बाजार की सुस्त शुरूआत के बाद सुचकांक लाल निशान की तरफ भाग गए. बीएसई सेंसेक्स 107 अंक के नुकसान में रहा. इस सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा और अमेरिका के महंगाई के आंकड़े आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया, जिससे बाजार में गिरावट आई. विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और एशिया तथा यूरोपीय बाजारों में कमजोरी के रुख से भी कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 106.98 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,846.50 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 200.85 अंक तक टूट गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26.45 अंक यानी 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,570.85 अंक पर बंद हुआ.

10 अगस्त को घोषित होगी मुद्रा नीति

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के लिये तीन दिन की बैठक मंगलवार को शुरू हुई. बैठक के नतीजों की घोषणा बृहस्पतिवार, 10 अगस्त को होगी. ऐसी संभावना है कि आरबीआई नीतिगत दर एक बार फिर यथावत रखेगा. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बॉन्ड प्रतिफल में गिरावट के बावजूद वैश्विक मोर्चे पर निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं. चीन के निर्यात में उल्लेखनीय गिरावट से भी वैश्विक बाजार में चिंता बढ़ी है. उन्होंने कहा कि एफआईआई घरेलू बाजार में बिकवाल बने हुए हैं. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली से बाजार को समर्थन मिल रहा है. क्षेत्रवार देखा जाए तो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और दवा शेयरों में तेजी रही. मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन मानक सूचकांक के मुकाबले बेहतर रहा और यह इस खंड में मजबूती को बताता है.

बीएसई स्मॉलकैप 0.25 प्रतिशत हुआ मजबूत

सेंसेक्स के शेयरों में पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, सन फार्मा, नेस्ले, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और आईटीसी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, विप्रो, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, टाइटन और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. बीएसई स्मॉलकैप 0.25 प्रतिशत और मिडकैप 0.15 प्रतिशत मजबूत हुआ. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि जापान का निक्की लाभ में रहा. यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक दायरे में रहे.

कच्चे तेल का भाव गिरा

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.16 डॉलर प्रति बैरल पर रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 1,892.77 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. मेहता इक्विटीज लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तपसे ने कहा कि वैसे तो वैश्विक रुख से बाजार की चाल तय होगी, लेकिन निवेशक आरबीआई की बृहस्पतिवार को मौद्रिक नीति समीक्षा और अमेरिका में महंगाई के आंकड़े जारी होने को लेकर सतर्क हैं.

(इनपुट- भाषा)

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.