Share Market: पाताल में गिर गया शेयर बाजार,सेंसेक्स 1600 अंक टूटा, निफ्टी 460 लुढ़कर बंद, 3.5 लाख करोड़ स्वाहा

7

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में साल की पहली सबसे बड़ी गिरावट आज देखने को मिली. ग्लोबल कमजोर संकेतों, बैंकिग इंडेक्स और फाइनेंस सेक्टर में कमजोरी और मुनाफा वसूली के कारण बीएसई सेंसेक्स बाजार बंद होने तक 2.23 प्रतिशत यानी 1,628.02 अंक टूटकर 71,500.76 पर पहुंच गया. जबकि, निफ्टी 2.09 प्रतिशत यानी 460.35 अंक गिरकर 21,571.95 पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मिडकैप और स्मॉल कैप लाल निशान के साथ बंद हुए.

बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर चार प्रतिशत टूटे

बैंकिंग इंडेक्स और फाइनेंस सेक्टर करीब चार प्रतिशत टूट गया. जबकि, ऑयल और गैस, ऑटो, मेटल और रियल्टी इंडेक्स एक प्रतिशत गिर गया. जबकि, एनर्जी, इंफ्रा, फार्मा के शेयरों में गिरावट देखने को मिली. निफ्टी पर HDFC Bank, Tata Steel, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank और Hindalco Industries टॉप लूजर रहे. जबकि, निफ्टी पर टॉप गेनर में एक बार फिर से आईटी के शेयरों का दबदबा रहा. HCL Technologies, SBI Life Insurance, Infosys, LTIMindtree और TCS के शेयर टॉप गेनर में शामिल हुए. आज बाजार में आईटी इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स लाल निशान के साथ बंद हुए.

सुबह हुई थी कमजोर शुरूआत

आज सुबह शेयर बाजार की शुरूआत कमजोर हुई थी. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,371.23 अंक गिरकर 71,757.54 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 395.35 अंक टूटकर 21,636.95 पर कारोबार कर रहा था. सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक के दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद उसके शेयर में छह प्रतिशत की गिरावट आई. एचडीएफसी बैंक का अक्टूबर-दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 2.65 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 17,258 करोड़ रुपये रहा है. सितंबर तिमाही में यह 16,811 करोड़ रुपये था. एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स और बजाज फाइनेंस के शेयर भी नुकसान में थे. वहीं, दूसरी ओर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे. जापान का निक्की लाभ में था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.