Share Market: भारी उठा-पटक के बीच तेजी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 71,595 के पार, निफ्टी भी उछला

13

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारी एक्शन देखने को मिला. दिन के नीचले स्तर से बाजार ने खरीदारी की बदौलत वापसी किया. इसके बाद क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.23 प्रतिशत यानी 167.06 अंक ऊपर 71,595.49 था. जबकि, निफ्टी 0.31 प्रतिशत यानी 67.95 अंकों की मामूली तेजी के साथ 21,785.90 पर बंद हुआ. आज बैकिंग के शेयरों में शानदार खरीदारी हुई. फॉर्मा और FMCG सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ. हालांकि, मिड कैप और स्मॉल कैप के शेयरों में दबाव देखने को मिला. पूरे दिन PSE, मेटल और एनर्जी के शेयरों में दवाब रहा. वहीं, आईटी, इंफ्रा और ऑटो के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली.

मार्केट कैप 2.29 लाख करोड़ घटा

घरेलू बाजार भले ही हरे निशान के साथ बंद हुआ है. मगर, लिस्टेड कंपनियों के मार्केट वैल्यू में गिरावट देखने को मिली. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों का आज मार्केट कैप 386.43 लाख करोड़ रुपये पर बंद हुआ. हालांकि, ये पिछले कारोबारी सत्र में 388.72 लाख करोड़ रुपये था. इसका अर्थ है कि आज के ट्रेड में मार्केट वैल्यू में 2. 29 लाख करोड़ रुपये गिर गया.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि उतार-चढ़ाव भरे सत्र के बाद और बैंकिंग शेयरों खरीदारी से उछाल की मदद से बाजार सकारात्मक रुख के साथ समाप्त हुआ. मिड- और स्मॉल-कैप सूचकांकों में सबसे अधिक गिरावट आई क्योंकि उनके समृद्ध मूल्यांकन के कारण व्यापक सूचकांकों पर धारणा सतर्क बनी हुई है. अगले सप्ताह यूएस, यूके और भारतीय मुद्रास्फीति डेटा जारी होने से पहले बाजार में सावधानी बनी हुई है, जबकि यूएस 10 साल की उपज अधिक हो रही है. वहीं, मेहता इक्विटीज के वरिष्ठ वीपी (अनुसंधान) प्रशांत तापसे ने कहा कि इंट्रा-डे ट्रेडों में अस्थिरता प्रदर्शित करने के बाद, बैंकिंग शेयरों में नए सिरे से आशावाद के कारण 2-सत्र के नुकसान के बाद बाजार सकारात्मक क्षेत्र में समाप्त होने में कामयाब रहे. हालांकि, आईटी, टेलीकॉम, धातु और तेल एवं गैस शेयरों में बिकवाली से बाजार की तेजी सीमित रही.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.