SBI Market Cap: एसबीआई ने आईटी दिग्गज इंफोसिस को पछाड़ा

8

SBI

SBI Market Cap: देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) मार्केट कैपिटल के लिहाज से पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है. एसबीआई ने ये मुकाम दिग्गज आईटी कंपनी इफोसिस को पछाड़कर प्राप्त किया है. बुधवार को कंपनी का स्टॉक प्राइस पिछले 52 हफ्तों के हाई 777.50 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था. इसकी के कारण बैंक के मार्केट कैप में बड़ा इजाफा हुआ है. हालांकि, आज बैंक के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है. दोपहर 1.40 बजे 1.32 प्रतिशत यानी 10.20 अंक गिरकर 761.30 पर पहुंच गया. इससे पहले एसबीआई ने पिछले एक महीने में निवेशकों को 25.81 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. वहीं, छह महीने में 33.91 प्रतिशत और एक साल में 47.44 प्रतिशत का रिटर्न मिला है.

Read Also: बायजू के संस्थापक रवीन्द्रन की बढ़ी परेशानी, ईडी ने जारी किया लुक आउट नोटिस

कितना है मार्केट कैप

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मार्केट कैप बुधवार की तेजी के बाद, 6,88,578.43 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. जबकि, इंफोसिस का मार्केट कैप 6,87,349.95 करोड़ रुपये पर था. दोनों कंपनियों के मार्केट कैप में 1228.48 करोड़ रुपये से ज्यादा का अंतर हो गया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर टॉप पांच कंपनियों में शामिल होने वाला एसबीआई इकलौता सरकारी बैंक है. हालांकि, टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट में दो और बैंक शामिल हैं. मगर दोनों बैंक प्राइ्वेट हैं. आईसीआईसीआई बैंक चौथे स्थान पर हैं और एचडीएफसी बैंक तीसरे स्थान पर है. इस लिहाज से देखा जाए तो टॉप पांच कंपनियों की लिस्ट में तीन बैंक शामिल हो गए हैं.

कौन हैं देश के टॉप 10 कंपनियां

मार्केट कैप के लिहाज से देश की टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट में पहले स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज काबिज है. जबकि, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज दूसरे स्थान पर है. एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, इंफोसिस, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.