Sridevi Death Anniversary: जानिए क्या था श्रीदेवी का असली नाम

7

sridevi

Sridevi Death Anniversary: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच न हो, लेकिन अपने फैंस के दिलों में वह आज भी जिंदा हैं. लोग उनकी एक्टिंग के ही नहीं, बल्कि उनकी खूबसूरती के भी दीवाने थे. उनका जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था. उन्हें “बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार” के नाम से भी जाना जाता था. आज से 6 साल पहले, 24 फरवरी 2018 का दिन सिनेमा जगत और फैंस के लिए काफी दुखद था. इस दिन श्रीदेवी ने अपनी आखिरी सांस ली थीं.

श्रीदेवी का क्या था असली नाम
श्रीदेवी ने अपने करियर में तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया था. उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, तेलगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया था. उनका असली नाम श्रीदेवी नहीं था, बल्कि श्री अम्मा यंगर अय्यपन था. उन्होंने स्क्रीन नेम के तौर पर अपना नाम बदलकर श्रीदेवी रख लिया था. 80 के दशक में तो फिल्में बॉलीवुड मेल एक्टर के दम पर ही चलती थीं, लेकिन उस समय भी श्रीदेवी ने अपनी एक्टिंग से अपना नाम बनाया. वह पहली एक्ट्रेस बनीं जिन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर पहली महिला सुपरस्टार का खिताब प्राप्त किया, शायद इसी कारण उस समय श्रीदेवी एक मेल एक्टर से भी ज्यादा फीस लेती थीं. रिपोर्टस के अनुसार, नगीना फिल्म के लिए उन्होंने ऋषि कपूर से अधिक फीस ली थी.

हीरो से ज्यादा लेती थीं फीस
श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिन्हें बतौर फीस पहली बार 1 करोड़ रुपए मिले थे. 80-90 के दशक में श्रीदेवी को फिल्म की सफलता की गारंटी माना जाता था. ऐसे में सारे निर्माता-निर्देशक उन्हें मुंह मांगी रकम देने के लिए तैयार रहते थे. श्रीदेवी ने साउथ की फिल्मों से अपनी करियर की शुरुआत की थी और साउथ की फिल्मों में खूब नाम कमाया था. वहां श्रीदेवी को एक बड़ी एक्ट्रेस के रूप में जाना जाता था.

Also Read: Sridevi की मौत कैसे हुई? 5 साल बाद बोनी कपूर ने बताया पूरा सच, बोले-अच्छी दिखने के लिए भूखी रहती थी, कई बार…

इन फिल्मों में किया था काम
श्रीदेवी ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई जानी-मानी फिल्में की थीं, जिसमें “नागिन”, “चालबाज”, “चांदनी”, “सीता-गीता”, “जुदाई”, “खुदा गवाह”, “नगीना”, “मिस्टर इंडिया”. उन्होंने इन फिल्मों में दमदार एक्टिंग की थी. आज भी उन्हें “मिस्टर इंडिया” की चांदनी के नाम से जाना जाता है. वहीं, पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 1996 में बोनी कपूर से शादी की. उसके बाद एक्ट्रेस ने फिल्मी पर्दे से बना ली. श्रीदेवी की दो बेटियां हैं -जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर. दोनों ही अपनी मां की तरह बॉलीवुड में एक्ट्रेस हैं.

श्रीदेवी ने इस फिल्म से की थी वापसी
15 साल के लंबे समय के बाद, श्रीदेवी ने साल 2013 में उन्होंने फिल्म ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से अपनी वापसी की थी. फिल्म में श्रीदेवी ने एक हाउसवाइफ का रोल प्ले किया था. इसमें उनके बच्चे और पति उसकी खराब इंग्लिश का मजाक उड़ाते रहते हैं. जिसके बाद जब वह लंदन जाती है, वह एक कोचिंग सेंटर से अंग्रेजी सीखने का फैसला करती है. इस फिल्म को श्रीदेवी की कमबैक फिल्म के तौर पर माना जाता है. इस फिल्म ने दूसरे देशों में भी काफी अच्छी कमाई की थी. उसके बाद साल 2018 में फिल्म ‘मॉम’ में श्रीदेवी ने एक सौतेली मां का रोल निभाया था. यह फिल्म लोगों को और दर्शकों को खूब पसंद आई थी.

Also Read: Sridevi: 13 साल की उम्र में श्रीदेवी बनी थीं रजनीकांत की मां, इस एक्टर संग की सबसे ज्यादा फिल्में

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.