सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए कल करेंगी नामांकन, किस राज्य से लड़ेंगी चुनाव सस्पेंस बरकरार

8

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर सकती हैं. हालांकि अबतक ये तय नहीं हो पाया है कि सोनिया किस राज्य से चुनाव लड़ेंगी. सोनिया गांधी फिलहाल उत्तर प्रदेश के रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं.

सोनिया गांधी के नामांकन के दौरान मौजूद रहेंगे राहुल गांधी

राज्यसभा चुनाव के लिए जब सोनिया गांधी नामांकन दाखिल करेंगी, तो उस समय उनके साथ राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी रहेंगे. वह किस राज्य से चुनाव लड़ेंगी, इस पर अंतिम फैसला मंगलवार रात तक हो जाएगा.

प्रियंका गांधी ने राज्यसभा का प्रस्ताव ठुकराया

इंडिया गठबंधन की 12 फरवरी को हुई बैठक में विपक्षी नेताओं ने तय किया था कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेजा जाएगा. हालांकि प्रियंका गांधी ने उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. अब ऐसी खबर आ रही है कि प्रियंका गांधी यूपी के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं.

2019 में ही सोनिया गांधी ने कर दिया था ऐलान

सोनिया गांधी ने 2019 में ही ऐलान कर दिया था कि यह उनका आखिरी चुनाव है. सोनिया गांधी 1999 से लोकसभा की सदस्य रही हैं. अगर राज्यसभा चुनाव लड़ती हैं, तो पहला मौका होगा, जब वो उच्च सदन जाएंगी.

मप्र कांग्रेस ने सोनिया गांधी से राज्यसभा में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का किया अनुरोध

कांग्रेस की मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई ने पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी से राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करने की अपील की है. राज्य इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने सोमवार को बताया कि वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने हाल ही में दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात की और उनसे प्रदेश इकाई की मांग पर विचार करने का आग्रह किया. पटवारी ने एक बयान में कहा, मध्य प्रदेश कांग्रेस चाहती है कि सोनिया जी राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करें. राज्य के सभी वरिष्ठ नेता और विधायक इस मांग पर एकमत हैं.

मध्य प्रदेश से पांच सदस्यों का हो रहा कार्यकाल समाप्त

मध्य प्रदेश से राज्यसभा में मौजूदा पांच सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इन पांच सीटों में से चार पर सत्तारूढ़ भाजपा और एक पर विपक्षी कांग्रेस का कब्जा है. प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 163 और कांग्रेस के 66 विधायक हैं. विधानसभा में अपने सदस्यों की संख्या के आधार पर कांग्रेस मध्य प्रदेश से एक राज्यसभा सीट जीत सकती है. चुनाव आयोग के अनुसार, 56 सीटों के लिए राज्यसभा का द्विवार्षिक चुनाव 27 फरवरी को होगा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.