‘भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेगा’, स्मृति ईरानी का बयान

10

Smriti Irani : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और उन्होंने इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास मॉडल को दिया. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा तय किया गया विकास का खाका ‘‘बहुआयामी, समावेशी, महत्वाकांक्षी है और वैश्विक व्यवस्था को परिभाषित करेगा.’’

”दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा भारत”

मंत्री ने यहां मलयाला मनोरमा समूह द्वारा आयोजित ‘मनोरमा न्यूज कॉन्क्लेव 2023’ को संबोधित करते हुए कहा कि एक महीने से अधिक समय पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि अगले दो से तीन साल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा.

”भारत जर्मनी और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल जाएगा”

उन्होंने कहा, ‘‘हाल में, वैश्विक वित्तीय कंपनी जे. पी. मॉर्गन की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें कहा गया था कि भारत जर्मनी और जापान जैसी अर्थव्यवस्थाओं से आगे निकल जाएगा और वास्तव में 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.’’ ईरानी ने कहा कि यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी भारत के विकास अनुमान को 6.1 प्रतिशत से संशोधित कर 6.3 प्रतिशत कर दिया है, जबकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 6.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है.

उन्होंने कहा कि इन सब से भारत की संभावनाओं के बारे में बहुत कुछ पता चलता है. भारत में बाल शोषण के मामलों से निपटने के बारे में दर्शकों की ओर से पूछे गये एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि शोषण के लगभग 80 प्रतिशत मामलों में वे लोग शामिल होते हैं जिन्हें बच्चा परिवार या दोस्तों के बीच जानता था. उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बच्चों के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान के सहयोग से देशभर में परामर्श केंद्र स्थापित किये हैं.

”केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख किया”

मंत्री ने इस संबंध में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया, जिसमें देशभर में 1,036 त्वरित अदालतें स्थापित करने का निर्णय शामिल है, जिनमें से 400 यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पोक्सो) के तहत मामलों को संभालने के लिए समर्पित हैं. उन्होंने भारत में खेल संस्कृति के बारे में भी कहा कि एशियाई खेलों में भारत द्वारा जीते गए 107 पदक उसकी खेल प्रतिबद्धता के बारे में बहुत कुछ बयां करते हैं.

देश में बेरोजगारी छह साल के निचले स्तर 3.2 प्रतिशत पर

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में बेरोजगारी और गरीबी के विषयों पर भी बात की और दावा किया कि 13.5 करोड़ भारतीयों को गरीबी के चंगुल से बाहर निकाला गया है. उन्होंने यह भी दावा किया कि देश में बेरोजगारी छह साल के निचले स्तर 3.2 प्रतिशत पर है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.