Sikkim Avalanche: नाथुला रोड पर हिमस्खलन, 7 की मौत, 20 घायल, पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दुख

4

सिक्किम के नाथुला इलाके में मंगलवार को हुए एक भीषण हिमस्खलन में 7 पर्यटकों की मौत हो गई है. जबकि 20 अन्य घायल हो गये. जबकि 50 लोगों के लापता होने की भी खबर आ रही है. हिमस्खलन मंगलवार दोपहर करीब 12 बजकर 20 मिनट पर हुआ. मरने वालों में चार पुरुष, एक महिला और एक बच्चा शामिल है.

भारतीय सेना ने राहत-बचाव कार्य का मोर्चा संभाला

भारतीय सेना के सैनिकों ने सिक्किम में माइलस्टोन 15 के पास गंगटोक-नाटू ला रोड पर एक बचाव अभियान चलाया, जहां हिमस्खलन हुआ था, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई. सात अन्य लोगों को प्राथमिक उपचार दिया गया और वे गंगटोक लौट आए. बीआरओ द्वारा सड़क को यातायात के लिए खोल दिया गया है. बाकी लोगों की तलाश और बचाव अभियान सेना, राज्य आपदा प्रबंधन टीम और पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है.

पीएम मोदी ने सिक्किम हादसे पर जताया दुख

सिक्किम हिमस्खलन हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, हादसे में उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपनों को खोया है. मुझे उम्मीद है कि घायल जल्द ही ठीक हो जाएंगे. बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है.

हिमस्खलन में 80 से अधिक से लोगों के फंसे होने की आशंका

बताया जा रहा है कि हिमस्खलन में 80 से अधिक लोग फंस गये हैं. अधिकारियों ने बताया, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा शीघ्र ही बचाव अभियान शुरू किया गया और अब तक 22 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जिनमें से छह को एक गहरी घाटी से निकाला गया.

घायलों का कराया जा रहा इलाज

अधिकारियों ने बताया, हिमस्खलन में घायलों को राज्य की राजधानी गंगटोक स्थित अस्पताल लाया गया है. जहां उनकी इलाज की जा रही है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, बचाव अभियान जारी है.

हिमस्खलन में फंस गये थे 350 लोग

हिमस्खलन जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर दूरी की जानकारी देने वाले 14वें शिला स्तंभ के समीप आज तड़के हुआ. उन्होंने बताया कि करीब 350 लोग और 80 वाहन मार्ग पर फंसे गये थे क्योंकि नाथुला से आने वाले मार्ग को बर्फ ने अवरूद्ध कर दिया था. इन लोगों और वाहनों को भी वापस ले आया गया है. नाथुला दर्रा चीन से लगी सीमा पर स्थित है और यह अपनी मनोरम सुंदरता के कारण पर्यटकों का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.