MP Election 2023 : बीजेपी ने तीन गारंटी छीनकर कांग्रेस को कर दिया चित? सीएम शिवराज ने क्या किया जानें

41

MP Assembly Election 2023 : मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Chunav 2023) के कुछ महीने ही रह गये हैं. इससे पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां लोगों को लुभाने में जुट गईं हैं. कांग्रेस ने प्रदेश की जनता को कुछ गारंटी दी थीं जिसकी चर्चा पूरे सूबे में होने लगी थी. इनमें से छह गारंटी दमदार मानी जा रही थी, जिससे कांग्रेस प्रदेश की सियासत में आगे निकल सकती थी लेकिन शिवराज सरकार ने अलग ही खेल कर दिया.

दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इनमें से तीन दमदार गारटिंयों को कांग्रेस से छीनने का काम किया जिससे देश की सबसे पुरानी पार्टी की टेंशन बढ़ गई है. 27 अगस्त को एक झटके में तीन घोषणाएं की गई जिससे कांग्रेस को जोरदार झटका लगा. कांग्रेस ने वादा किया था कि लाड़ली बहना योजना की जगह हम नारी सम्मान योजना लागू करेंगे, यदि हम सत्ता में आये…इसके तहत हम महिलाओं को 1500 रुपये प्रत्येक महीने देंगे. यही नहीं कांग्रेस ने महिलाओं को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था. इसके अलावा 100 यूनिट तक बिजली फ्री और 200 यूनिट पर हाफ बिजली बिल की गारंटी कांग्रेस के द्वारा दी गई थी.

कैसे शिवराज सरकार ने छीनी कांग्रेस की गारंटी जानें

आपको बता दें कि प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त को प्रदेश की बहन-बेटियों को रक्षाबंधन से पहले बड़ा गिफ्ट दिया. उन्होंने एक झटके में कांग्रेस की तीन गारंटी में सेंध मारी. चलिए जानते हैं इसके संबंध में विस्तार से..

cm shivraj singh chouhan
MP Election 2023/ shivraj singh chauohan

नारी सम्मान योजना का जवाब शिवराज ने दिया

कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने गारंटी दी थी कि नारी सम्मान योजना लाया जाएगा जिसके तहत महिलाओं को 1500-1500 रुपये सरकार की ओर से दिये जाएंगे. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान एक्टिव हो गये और घोषणा कर दी कि हम लाड़ली बहना योजना की राशि 3000 रुपये तक बढ़ाएंगे. अक्टूबर से इस राशि को 1250 रुपये करने की घोषणा तक कर दी गई.

गैस सिलेंडर की कीमत

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने गारंटी दी थी कि हमारी सरकार यदि सूबे में आती है तो गैस सिलेंडर 500 रुपये में उपलब्ध कराए जाएंगे. 27 अगस्त को शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस से इस गारंटी को भी छीनने का काम किया. उन्होंने ऐलान कर दिया है कि सावन के महीने में महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिये जाएंगे. साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कह दिया कि आगे प्रयास रहेगा कि गैस सिलेंडर कम दाम में ही बहनों को मिले.

Shivraj Singh Chouhan

फ्री बिजली पर जंग

कांग्रेस ने प्रदेश की जनता को यह भी गारंटी दी कि हमारी सरकार आएगी तो 100 यूनिट बिजली फ्री में जनता को दी जाएगी. यही नहीं 200 यूनिट पर बिजली बिल हाफ कर दिया जाएगा. शिवराज सिंह चौहान ने इस पर भी बड़ा दांव खेला और ऐलान कर दिया कि एमपी में गरीब महिलाओं को 100 रुपये से ज्यादा बिजली बिल नहीं आएगा.

mp ladli bahna
Shivraj Singh Chouhan/ladli bahna

आपको बता दें कि कांग्रेस ने ओल्ड पेंशन स्कीम की भी बात की है. अब देखना होगा कि बीजेपी कांग्रेस के इस वादे का क्या तोड़ निकालती है. जानकार बताते हैं कि हो सकता है कि बीजेपी चुनावी घोषणा पत्र में इसका कोई तोड़ ले आये जिससे कांग्रेस के सपने चकनाचूर हो जाएंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.