Share Market Tips: बाजार में पैसा लगाने से पहले ध्यान रखें ये टिप्स, कभी नहीं होगा नुकसान

9
share4
Share Market Tips

Share Market Tips: भारतीय शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों की संख्या हाल के दिनों में काफी ज्यादा बढ़ी है. बड़ी संख्या में लोगों ने अपना डिमैट खाता खोला है. मगर, कई बार जानकारी की कमी के कारण नये निवेशकों को बाजार में नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में हम आपकी मदद कर रहे हैं.

Share Market Tips

शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले किसी कंपनी के बारे में गहन बाज़ार अनुसंधान करना है. इसके लिए आपको बाजार पूंजीकरण, शुद्ध आय, आय में वृद्धि, ऋण से इक्विटी अनुपात, मूल्य से आय अनुपात और लाभांश जारी करना, स्टॉक विभाजन आदि का ध्यान से अध्यन करना चाहिए. साथ ही, आपको बाजार अनुसंधान करते समय विभिन्न तकनीकी शब्दों को समझना चाहिए.

share1
Share Market Tips

शेयर ट्रेडिंग को भावनात्मक खरीद-बिक्री के बजाय बाजार की चाल और कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट जैसे व्यावहारिक विचारों से प्रभावित होना चाहिए. जैसे-यदि शेयर बाजार में अचानक गिरावट आती है, तो कई व्यापारी घबरा जाते हैं और तुरंत अपने स्टॉक बेच देते हैं. बल्कि, आपको अपने समग्र निवेश उद्देश्यों पर विचार करना चाहिए, अनुभवी निवेशकों की बात सुननी चाहिए, बाजार अनुसंधान करना चाहिए और फिर निर्णय लेना चाहिए.

Share Market

बाजार में निवेश से पहले आपको अपने निवेश का उद्देश्य पता होना चाहिए. बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, जहां तेजी वाले बाजार में निवेश के लिए बेंचमार्क तय करना आसान होता है, वहीं मंदी वाले बाजार में ये मुश्किल हो जाता है. विशेषज्ञ निवेश निर्णय लेने से पहले व्यापक आर्थिक संकेतकों और स्टॉक की सापेक्ष ताकत पर लगातार नजर रखने का सुझाव देते हैं.

Indian stocks markets
Share Market

एक निवेशक के रूप में, आप कम कीमत वाले शेयरों में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं. ये स्टॉक, जिन्हें पेनी स्टॉक के रूप में भी जाना जाता है, लाभदायक दिख सकते हैं लेकिन इनमें बड़े जोखिम भी होते हैं. आपको यह समझना चाहिए कि उनकी कम कीमत, विशेषकर उनके घाटे में चल रहे वित्तीय प्रदर्शन का कोई कारण होना चाहिए. एक स्मॉल-कैप स्टॉक अचानक अपने मूल सिद्धांतों में सुधार के बिना मिड-कैप या लार्ज-कैप स्टॉक में नहीं बदल सकता है.

Share Market

भारत में किसी विश्वसनीय स्टॉकब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता खोलें. एक प्रतिष्ठित स्टॉकब्रोकर आपको एक ही डीमैट खाते के माध्यम से विभिन्न स्टॉक मार्केट विकल्पों में व्यापार करने की अनुमति दे सकता है. बिना वित्तीय सलाहकार के बाजार में पैसे लगाना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. इससे हमेशा बचना चाहिए.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.