Share Market: बजट के दिन सेंसेक्स-निफ्टी निराश, बैंकिंग, पीएसयू और ऑटो के शेयर चढ़े

5

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में निवेशक बजट के पहले से संभलकर कारोबार करते दिखे. मगर, बजट के बाद भी बड़ी घोषणा के अ‍भाव में बाजार में सुस्ती देखने को मिली. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 106.81 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71,645.30 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 28.25 अंक यानी 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 21697.45 के स्तर पर बंद हुआ. मार्केट में आज PSU बैंक इंडेक्स तेजी दिखी. वहीं, ऑटो, बैंकिंग, FMCG खरीदारी देखने को मिली. जबकि, मिडकैप इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली. निफ्टी पर Maruti Suzuki, Cipla, Eicher Motors और Power Grid Corporation के शेयरों टॉप गेनर बने. जबकि, UltraTech Cement, L&T, Dr Reddy Laboratories, JSW Steel और Grasim Industries के शेयर टॉप लूजर में शामिल हुए.

BS1
sensex

सेक्टर में दिखा मिलाजुला असर

बाजार में सेक्टरों में मिलाजुला असर देखने को मिला. बैंक, ऑटो, एफएमसीजी और पावर सेक्टर में बढ़त देखने को मिली. वहीं, कैपिटल गुड्स, मेटल और रियल्टी इंडेक्स करीब 1 फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुआ.

कैसा था सुबह का कारोबार

अंतरिम बजट से पहले घेरलू बाजारों के बृहस्पतिवार को सकारात्मक रुख के साथ कारोबार शुरू करने के बाद उतार-चढ़वा आया. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 248.4 अंक चढ़कर 72,000.51 अंक पर पहुंच गया. निफ्टी 62.65 अंक बढ़कर 21,788.35 अंक पर रहा. अंतरिम बजट से पहले हालांकि दोनों सूचकांकों में उतार-चढ़ाव आया और वे ऊंचे तथा निचले स्तर के बीच कारोबार करते रहे. सेंसेक्स की कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक और सन फार्मा के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई. लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, बजाज फिनसर्व और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर नुकसान में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.