Money Making Tips: बनना चाहते हैं करोड़पति, 7 आदतों से तुरंत पा लें छुटकारा

5
st2
Money Making Tips

Money Making Tips

शेयर बाजार में अगर आप भी पैसा लगाते हैं और यहां से कमाई करके करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको तुरंत ये 7 आदतें छोड़ देनी चाहिए. इसके बारे में, अमेरिका के दिग्गज निवेशक बेंजामिन ग्राहम ने अपने कुछ टिप्स दिये हैं. उनके टिप्स को फॉलो करके अच्छा पैसा बना सकते हैं.

Money Making Tips

भावनाओं में आकर फैसला न करें

बेंजामिन ग्राहम मानते हैं कि इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन उसका व्यक्तित्व है. लगभग व्यक्ति अपनी भावनाओं में आकर फैसला लेता है और गलती करता है. ऐसे में बाजार में केवल पूरी छानबीन और रिसर्च के आधार पर अपना पैसा लगाएं. इससे आपकी बाजार के बारे में समझ भी बढ़ेगी.

st4
Money Making Tips

कन्फर्मेशन लेने की आदत छोड़ें

किसी भी काम के लिए दोस्तों या सपोर्ट से कन्फर्मेशन या राय मांगने की आदत को छोड़ देना चाहिए. क्योंकि, अक्सर आप राय वही मानते हैं जो आप करना चाहते हैं. इससे बेहतर है कि आप निवेश से पहले रिसर्च करें और किसी सर्टिफाइट एक्सपर्ट्स से सलाह लें.

Money Making Tips

शेयर से चिपके ना रहें

कई बार देखा जाता है कि खराब परफॉर्मेंस के बावजूद लोग कंपनी के स्टॉक को बेचते नहीं है. पूर्व में किसी स्टॉक ने अच्छा रिटर्न दिया है और अब सपाट कारोबार कर रहा है, तो उससे चिपके नहीं, अपने पोर्टफोलियो का नियमित एनालिसिस करते रहे और ऐसे स्टॉक को हटाते रहें.

st6
Money Making Tips

एंकरिंग बायस से बचें

जो सबसे पहले मिली जानकारी पर खरीदारी करते हैं, उसे एंकरिंग बायस करते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से निवेशक को कई बार भयानक नुकसान उठाना पड़ता है.

Money Making Tips

ओवरकॉन्फिडेंस से बचें

आप बाजार में कितने भी वर्षों से निवेश करते रहें हो या आपने कितना भी रिटर्न हासिल कर लिया हो. मगर, किसी भी स्थिति में ओवरकॉन्फिडेंस से बचें. आपका आत्मविश्वास आपको बड़ी जीत दिला सकता है. मगर, अतिआत्मविश्वास हानि जरूर करायेगा.

z1
Money Making Tips

स्टॉक से अधिक लगाव न रखें

स्टॉक आपके घर में लगी हुई पेटिंग नहीं है. इसे लगाव रखने से निवेशक को नुकसान उठाना पड़ सकता है. कंपनी का प्रोडक्ट पसंद है इसलिए उसका स्टॉक रखा है. ये आपके पोर्टफोलियो का डायवर्सिफिकेशन बिगड़ सकता है. स्टॉक हमेशा परफॉर्मिंग खरीदें.

Money Making Tips

उधार लेकर निवेश न करें

कई लोगों की आदत होती है कि दोस्त या बैंक से उधार लेकर निवेश करते हैं. ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए. यह आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. स्टॉक मार्केट में अगर पैसा डूबा तो आपको घोर आर्थिक संकट या पारिवारिक संकट का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read..

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.