Share Market एक्सपायरी वाले दिन भारी उठापटक के साथ बंद

8

share market 4

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के पांचवें और महीने के आखिरी कारोबारी दिन भारी एक्शन देखने को मिला. सुस्त शुरुआत के बाद, बाजार उछलकर बंद हुआ. कारोबार के दौरान सेंसेक्स गिरकर 72,099.32 पर पहुंच गया था. हालांकि, बाजार बंद होने तक 0.27 प्रतिशत यानी 195.42 अंकों की तेजी के साथ 72,500.30 पर था. वहीं, निफ्टी 0.14 प्रतिशत यानी 31.65 अंकों की तेजी के साथ 21,982.80 पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के तीन शेयरों वाले सूचकांक सेंसेक्स पर 24 कंपनियों के शेयर हरे निशान में बंद हुए. जबकि, छह कंपनियां घाटे में बंद हुई. इंडसइंड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावर ग्रिड, एचसीएल टेक्नोलॉजी, एशियन पेंट्स और मारुति के शेयर बाजार में टॉप गेनर्स में शामिल हुए. जबकि, टेक महिंद्रा, टाटा मोटर्स और हिंदुस्तान यूनिलिवर के शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हुए.

Read Also: भारत से हो रहा विदेशी निवेशकों का मोह भंग, नौ महीने में 13% घटा एफडीआई

सेक्टरों का कैसा रहा हाल

सुबह निफ्टी पर लगभग सेक्टरों में गिरावट देखने को मिली थी. जबकि, बाजार बंद होने तक आईटी, मीडिया और हेल्थ केयर में गिरावट थी. इसके अलावा सभी सेक्टर लाभ में बंद हुए. निफ्टी पर अदाणी इंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स, इंडसइंड, टाटा कंज्यूमर और ब्रिटैनिया के शेयर टॉप गेनर्स की श्रेणी में शामिल हुए. जबकि, अपोलो हॉस्पिटल, बजाज ऑटो, LTIMINDTREE और आयशर मोटर्स के शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हुए.

कैसा था सुबह का कारोबार

वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख तथा मासिक डेरिवेटिव्स अनुबंधों के निपटान की वजह से बाद में बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला के बीच भारतीय बाजार की कमजोर शुरुआत हुई. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 93.51 अंक की बढ़त के साथ 72,398.39 अंक पर खुला. वहीं, एनएसई का निफ्टी 12.55 अंक के लाभ के साथ 21,963.70 अंक पर खुला. हालांकि, बाद में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला कायम हो गया. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे. वहीं चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में था.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.