Share Market: दिन के रिकार्ड हाई पर पहुंचकर मुनाफावसूली का शिकार हुआ बाजार, सेंसेक्स निफ्टी फ्लैट बंद

5

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत तूफानी तेजी के साथ हुई. मगर थोड़ी देर के बाद, बाजार मुनाफावसूली की भेंट चढ़ गया. इसके बाद, बाजार होने तक बाजार के दोनों प्रमुख इंडेक्स सुस्त हो गए.

  • सेंसेक्स 0.047 प्रतिशत यानी 34.09 अंक गिरकर 72,152 पर बंद हुआ. जबकि, निफ्टी बेहद मामूली 1.10 अंक की तेजी के साथ 21,930.50 पर बंद हुआ.

  • स्मॉल और मिडियम शेयरों में भारी खरीदारी के कारण निफ्टी का मिड कैप और स्मॉस कैप फिर से रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया.

  • बाजार खुलते बैंकिंग इंडेक्स में आया उछाल पूरे दिन बरकरार रहा. सरकारी बैंकों के तिमाही नतीजों के बाद, उनकी जबरदस्त खरीदारी हुई.

sen
sensex

रियल्टी शेयरों में भी आयी तेजी

बाजार बंद होने तक मिडकैप, स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी रही. जबकि, PSU बैंक, रियल्टी शेयरों में तेजी के साथ बंद हुए. एनर्जी, फार्मा और मेटल शेयरों में अच्छी खरीदारी हुई. इन्होंने काफी हद तक बाजार को संभाला. निफ्टी पर State Bank of India, Grasim Industries, JSW Steel, HDFC Life और Axis Bank के शेयर टॉप गेनर्स की श्रेणी में शामिल हुए. जबकि, Tech Mahindra, Power Grid Corporation, Infosys, Adani Ports और TCS के शेयर आज टॉप लूजर की श्रेणी में शामिल हुए. आज आईटी में लगातार जारी तेजी थम गयी. ये इंडेक्स करीब एक प्रतिशत टूट गया. साथ ही, ऑटो इंडेक्स भी गिरा रहा.

रिकॉर्ड हाई पर मार्केट कैप

स्टॉक मार्केट में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट वैल्यू 389.65 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा जो पिछले सत्र में 386.83 लाख करोड़ रुपये रहा था. सुस्त बाजार में भी निवेशकों की संपत्ति में आज 2.82 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिल रहा है.

कैसा था सुबह का बाजार

अमेरिकी बाजारों में मजबूती के रुख के बीच स्थानीय बाजार में एसबीआई और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में खरीदारी आने से आज शुरुआती कारोबार में मानक सूचकांकों में तेजी देखी गई. इस तरह घरेलू बाजारों ने तेजी का अपना सिलसिला कायम रखा है. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की तरफ से सक्रियता दिखाने से भी स्थानीय बाजार में मजबूती की धारणा को बल मिला रहा था. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 373.12 अंक उछलकर 72,559.21 पर पहुंच गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 123.9 अंक चढ़कर 22,053.30 पर पहुंच गया था. एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट सकारात्मक रुख के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि जापान के निक्की और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट का रुख देखा गया. मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में बढ़त दर्ज की गई थी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.