Share Market: भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड तोड़ तेजी के साथ बंद

5

Share market 2

Share Market Closing Bell: भारतीय शेयर बाजार में तूफानी तेजी देखने को मिली. बाजार के दोनों सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया. बाजार बंद होने तक सेंसेक्स 1.72 प्रतिशत यानी 1245.05 अंक चढ़कर 73,745.35 पर था. जबकि, निफ्टी 1.57 प्रतिशत यानी 344.50 अंकों की तेजी के साथ 22,327.30 पर बंद हुआ. सेंसेक्स पर तीस शेयरों में से 25 कंपनियां लाभ में कारोबार करते हुए आज बंद हुई. जबकि, पांच कंपनियां लाल के निशान में कारोबार करते हुए बंद हुई. बाजार में आज स्टील कंपनियों की बादशाहत दिखी. टाटा स्टील 6.71 प्रतिशत से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुआ. जबकि, कारोबार के जेएसडब्यू स्टील भी पांच प्रतिशत से ऊपर पहुंच गया था.

Read Also: गुजरात की नमकीन बनाने वाली कंपनी लेकर आ रही आईपीओ, जानें प्राइस बैंड, GMP और डिटेल

मार्केट ने बनाया रिकॉर्ड

प्रभावी जीडीपी आंकड़ों और विदेशी निवेशकों का फिर से रुझान बढ़ने से घरेलू शेयर बाजारों के दोनों मानक सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी अपने अब तक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया. दोपहर के कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स तगड़ी छलांग लगाते हुए 73819.21 अंक तक पहुंच गया. यह सेंसेक्स का सर्वकालिक उच्च स्तर है. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी उछलकर 22,353.30 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील ने सर्वाधिक पांच प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की. जेएसडब्ल्यू स्टील भी करीब चार प्रतिशत की बढ़त पर रहा. इसके अलावा लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स में भी तेजी रही.

सुबह से बाजार में दिखी तेजी

आज शेयर बाजार में सुबह से तेजी का दौरा देखने को मिला. बेहतरीन प्रीओपनिंग के बाद, सेंसेक्स-निफ्टी ने तेज दौड़ लगा दी. शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 417.77 अंक उछलकर 72,918.07 पर पहुंच गया. निफ्टी 142.85 अंक चढ़कर 22,125.65 पर पहुंच गया. एशिया के अन्य बाजारों में जापान के निक्की, चीन के शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़कर कारोबार कर रहे थे. वहीं, अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.