Share Market: बीएसई में लिस्ट कंपनियों का कैपिटल 315 लाख करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर, आज इन शेयरों पर होगी नजर

6

Share Market: देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (Market Capital) सोमवार को निवेशकों की मजबूत धारणा की वजह से अबतक के रिकॉर्ड स्तर 315 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 240.98 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की तेजी के साथ 65,628.14 अंक पर बंद हुआ. यह शेयर बाजार में बढ़त का लगातार दूसरा कारोबारी सत्र रहा. इसके पहले शुक्रवार को भी सेंसेक्स 555.75 अंक यानी 0.86 प्रतिशत चढ़ा था. मजबूती के इन दो कारोबारी सत्रों में निवेशकों की पूंजी 5,41,951.7 करोड़ रुपये बढ़ गई. इसके साथ ही बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण बढ़कर 3,15,01,090.40 करोड़ रुपये हो गया. यह बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण का उच्चतम स्तर है.

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 241 अंक चढ़ा

सोमवार को वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच घरेलू स्तर पर उत्साहजनक वृहद-आर्थिक आंकड़े आने से सोमवार को दोनों मानक सूचकांक सेंसेक्स एवं निफ्टी लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए. कारोबारियों के मुताबिक, विदेशी पूंजी का प्रवाह बढ़ने और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं धातु कंपनियों में खरीदारी से भी बाजार की धारणा को बल मिला. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 240.98 अंक यानी 0.37 प्रतिशत चढ़कर 65,628.14 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 296.75 अंक तक उछलकर 65,683.91 अंक पर पहुंच गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 93.50 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 19,528.80 अंक पर बंद हुआ.

महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एक्सिस बैंक में दिखी गिरावट

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि हाल में आए वृहद-आर्थिक आंकड़ों ने घरेलू बाजारों को लेकर सकारात्मक तस्वीर पेश की है. उन्होंने कहा कि निफ्टी ऑटो सूचकांक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद मुनाफावसूली हुई लेकिन बाजार ने आईटी शेयरों में खरीदारी के दम पर मजबूती बनाए रखी. सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो में सर्वाधिक 4.34 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, इन्फोसिस, पावर ग्रिड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और भारतीय स्टेट बैंक में भी तेजी रही. दूसरी तरफ महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एक्सिस बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट का रुख रहा. व्यापक बाजार में बीएसई मिडकैप सूचकांक 0.96 प्रतिशत चढ़ गया, जबकि स्मॉलकैप में 0.84 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई.

बाजार में आज इन शेयरों पर होगी नजर

टाटा पावर: टाटा पावर की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी ने 26 मेगावाट एसी समूह कैप्टिव सौर संयंत्र के लिए नियोसिम इंडस्ट्री के साथ एक बिजली वितरण समझौते (पीडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं. नियोसिम इंडस्ट्री ग्रे और एसजी आयरन कास्टिंग का एक भारतीय निर्माता है. अहमदनगर (महाराष्ट्र) में परियोजना मार्च 2024 में शुरू होगी, जिसकी अनुमानित वार्षिक क्षमता 59 मिलियन यूनिट होगी.

एस्कॉर्ट्स कुबोटा: कंपनी का कृषि मशीनरी व्यवसाय खंड 16 सितंबर से अपने ट्रैक्टरों की कीमतें बढ़ाएगा. मॉडल, वेरिएंट और इलाकों के बीच कीमतें अलग-अलग बढ़ेंगी.

रैमको सीमेंट्स: 12 मेगावाट की कुल क्षमता में से, सीमेंट कंपनी ने कोलिमिगुंडला संयंत्र में 3 मेगावाट अपशिष्ट ताप पुनर्प्राप्ति प्रणाली की शेष क्षमता चालू कर दी है. परिणामस्वरूप, कंपनी की अपशिष्ट ताप पुनर्प्राप्ति प्रणाली की कुल कार्य क्षमता बढ़कर 43 मेगावाट हो गई है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल: गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी ने अगस्त में सालाना आधार पर संवितरण 15% बढ़ाकर 4,400 करोड़ रुपये कर दिया. साल दर साल (अगस्त वित्त वर्ष 24 तक) कुल संवितरण 20,950 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 22% अधिक है.

ऑयल इंडिया: राज्य संचालित तेल और गैस कंपनी के निदेशक मंडल ने संयुक्त उद्यम कंपनी नॉर्थ ईस्ट गैस डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन (एनईजीडीसीएल) में 1,738 करोड़ रुपये के इक्विटी योगदान को मंजूरी दे दी है. सिटी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं को पूरा करने के लिए गठित संयुक्त उद्यम में ऑयल इंडिया की 49% हिस्सेदारी होगी, जबकि असम गैस कंपनी के पास शेष 51% हिस्सेदारी होगी.

टाटा मोटर्स: देश की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता कंपनी को पात्र कर्मचारियों को 345 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर स्टॉक विकल्प के बदले में 4,55,218 साधारण शेयरों के वितरण के लिए आवंटन समिति से मंजूरी मिल गई है.

सिप्ला: सिप्ला की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सिप्ला साउथ अफ्रीका ने एक्टर होल्डिंग्स (पीटीवाई) से एक्टर फार्मा (पीटीवाई) लिमिटेड को खरीदने के लिए एक बाध्यकारी टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए हैं.

स्पाइसजेट: कम लागत वाली वाहक स्पाइसजेट ने 231 करोड़ रुपये के बकाया ऋण का निपटान करने के लिए नौ विमान पट्टेदारों को 48.1 मिलियन से अधिक शेयर जारी किए.

डेल्टा कॉर्प: यूरोपीय वित्तीय सेवा संगठन, सोसाइटी जेनरल ने 182 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से 23.42 लाख इक्विटी शेयर या कैसीनो गेमिंग कंपनी के 0.88% खरीदे हैं. दूसरी ओर, ज़ेरोधा ब्रोकिंग ने 182.12 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर 25.5 लाख शेयर या कंपनी के 0.95% शेयर बेचे.

मिसेज बेक्टर्स फ़ूड स्पेशलिटीज: अर्नव जैन को 11 अगस्त, 2023 से प्रभावी बेकरी उत्पाद निर्माता का मुख्य वित्तीय अधिकारी नामित किया गया है. 29 सितंबर को, कंपनी अपनी 28वीं वार्षिक आम बैठक आयोजित करेगी.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.