शाहरुख खान की पठान से लेकर रानी मुखर्जी की मिसेस चटर्जी तक, इन फिल्मों ने साल 2023 बॉक्स ऑफिस पर मचाया धमाल

41

कोरोना महामारी जबसे खत्म हुई है और फिल्में सिनेमाघरों में लगनी शुरू हुई है, तबसे दर्शक कुछ खास रूचि नहीं दिखा रहे हैं. कई बड़ी बजट की फिल्में एक से बाद एक फ्लॉप होती गई. इसमें अक्षय कुमार से लेकर अभिषेक बच्चन की फिल्में शामिल है. हालांकि साल 2023 में चीजें बदलनी शुरू हुई और शाहरुख खान की पठान ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान ला दिया. फिल्म में कई रिकॉर्ड तोड़ डाले और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्में बन गई. इसके अलावा रानी मुखर्जी और रणबीर कपूर की फिल्मों ने भी 100 करोड़ के क्लब में अपनी जगह बना ली.

पठान ने बॉक्स ऑफिस पर तोड़े सभी रिकॉर्ड

सुप्रसिद्ध वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स द्वारा प्रस्तुत पठान में शाहरुख खान ने अपनी सर्वकालिक ऐतिहासिक ब्लॉकबस्टर फिल्म के साथ इस साल जनवरी में कैश काउंटरों पर दस्तक दी. यह फिल्म बहुत जल्दी एक ग्लोबल फिनोमिना बन गई क्योंकि दर्शक इसे इतनी जबरदस्त हिट बनाने के लिए बार-बार सिनेमाघरों में उमड़ पड़े, जो अभूतपूर्व था. इस फिल्म ने दुनिया भर में 1050.30 करोड़ से अधिक की कुल कमाई की!

बायकॉट कॉल्स को मिला करारा जवाब

पठान फिल्म उन “बायकॉट कॉल्स’ को करारा जवाब था, जिसने बॉलीवुड को गहरा झटका दिया था. जिसके परिणामस्वरूप कई फिल्में बैक-टू-बैक असफल रहीं. सिद्धार्थ आनंद ने एक बार कहा था, “मुझे खुशी है कि पठान इंडस्ट्री के लिए गेम चेंजर बन गई हैं. कहा जाता है कि लोगों ने हमारा बहिष्कार किया था. मुझे बेहद खुशी है कि पठान उन सभी बातों को जबरदस्त जवाब दिया है और इस जवाब की गूंज इंडस्ट्री ने सुनी है. मुझे खुशी है कि हमने ऐसा काम किया जो खुद ही अपने बारे में बोल रहा है.”

रणबीर कपूर ने तू झूठी मैं मक्कार से मचाया धमाल

कैश काउंटरों पर धूम मचाने वाले अगले प्रमुख अभिनेता थे, रणबीर कपूर! रणबीर ने एक रोमांटिक फिल्म तू झूठी मैं मक्कार के साथ वापसी की. रोमांटिक फिल्म उनका होम टर्फ माना जाता है, और उन्होंने फिर से इसे साबित किया! नई पीढ़ी में “पोस्टर बॉय ऑफ़ रोमांस” के रूप में जाने जाने वाले रणबीर कपूर ने फिल्म में अपने प्रदर्शन से दर्शकों के दिलों में जगह बना ली. इस फिल्म ने भारत में 148 करोड़ और दुनिया भर में 222.47 करोड़ रुपयों की कमाई की.

रानी मुखर्जी की फिल्म ने भी किया कमाल

हिट फिल्म देने वाली तीसरी मुख्य अभिनेत्री हैं रानी मुखर्जी, जिनकी कंटेंट फिल्म मिसेस चटर्जी vs नॉर्वे रिलीज हुई है! स्लीपर हिट ऑफ द ईयर के रूप में इस फिल्म ने दुनिया भर में 34 करोड़ की कमाई की और रानी ने अकेले ही इस मिथक को तोड़ दिया कि कंटेंट फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर कोई पूछ नहीं है! इस फिल्म की सफलता ने फिल्म निर्माताओं में इस विश्वास को फिर से जगाया है कि दर्शक सिनेमाघरों में कंटेंट फिल्म के लिए जरूर आएंगे, बशर्ते यह प्रभावी और कुछ अलग हो, और इसमें सभी का प्रदर्शन जानदार हो! इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने एक व्याकुल मां की भूमिका निभाई है, जो अपने दो बच्चों से इसलिए बिछड़ जाती है. क्योंकि नॉर्वे सरकार को लगता है कि बच्चों को बड़ा होने के लिए अनुकूल और खुशहाल माहौल नहीं दिया जा रहा है. रानी मुखर्जी ने इसमें अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.