Billionaires of India: अपने दम पर खड़ा किया अरबों का साम्राज, कौन हैं भारत के टॉप 7 सेल्फ-मेड-एंटरप्रेन्योर्स

5
busi
Business Ideas

Self-Made Billionaires of India: कई लोगों का मानना है कि केवल पैसे से ही पैसा कमाया जाता है. मगर, आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बतायेंगे जिन्होंने इस बात को गलत साबित कर दिया है. उन्होंने बिना किसी बैकअप के अपने दम पर अरबों रुपये का साम्राज्य खड़ा किया है. इतना ही नहीं, आज उनकी गिनती भारत के अमीर उद्योगपतियों में होती है.

राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी डीमार्ट के मालिक है. Forbes के अनुसार, मुंबई के दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी मार्च 2017 में अपनी सुपरमार्केट श्रृंखला एवेन्यू सुपरमार्ट के आईपीओ के बाद भारत के खुदरा राजा बन गए. दमानी 2002 में मुंबई में एक स्टोर के साथ खुदरा बिक्री में उतरे. आज पूरे भारत में उनके 336 डीमार्ट स्टोर हैं. दमानी के पास तंबाकू कंपनी वीएसटी इंडस्ट्रीज से लेकर सीमेंट उत्पादक इंडिया सीमेंट्स तक कई कंपनियों में हिस्सेदारी है. उनकी कुल संपत्ति 1750 करोड़ रुपये के आसपास है.

nitin
नितिन कामथ

नितिन कामथ

नितिन कामथ का संबंध भी शेयर बाजार से है. वो ब्रोकरेज फर्म जीरोधो के को-फाउंडर हैं. उनके संपत्ति का नेटवर्थ करीब 270 करोड़ डॉलर का बताया जाता है. Forbes के अनुसार, बैंगलोर स्थित ज़ेरोधा के 10 मिलियन ग्राहक हैं, जो इसे देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्मों में से एक बनाता है.

बिन्नी बंसल

बिन्नी बंसल

बिन्नी बंसल ने ऑनलाइन मॉर्केटिंग प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट की स्थापना की थी. उनकी मौजूदा नेटवर्थ 140 करोड़ डॉलर की बतायी जाती है.

bansal2
सचिन बंसल

सचिन बंसल

बिन्नी बंसल ने सचिन बंसल के साथ मिलकर ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकॉर्ट की शुरूआत की थी. उनका मौजूदा नेटवर्थ 130 करोड़ डॉलर का है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

दीपिंदर गोयल

दीपिंदर गोयल

दीपिंदर गोयल आज कर काफी चर्चा में हैं. उन्होंने जोमैटो की स्थापना की है. इस साल पहली बार, जोमैटो ने प्रॉफिट गेन किया है. दीपिंदर गोयल की कुल संपत्ति करीब 126 करोड़ रुपये के आसपास की है.

pay
विजय शेखर शर्मा

विजय शेखर शर्मा

भारत में तेजी से बढ़ते यूपीआई पेमेंट के बीच विजय शेखर शर्मा की कंपनी पेटीएम काफी तेजी से लोकप्रिय हुई है. सुरक्षित पेमेंट के मामले में कंपनी ने अपने ग्राहकों का भरोसा जीता है. वर्तमान में उनकी नेटवर्थ करीब 110 करोड़ रुपये की है.

कुणाल शाह

कुणाल शाह

कुणाल शाह ने क्रेड की स्थापना की है. उन्होंने विल्शन कॉलेज से दर्शनशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की है. इसके बाद, एमबीए की पढ़ाई को बीच में छोड़ दिया. उन्होंने 2018 में फिनटेक कंपनी क्रेड की स्थापना की. उनकी नेटवर्थ 100 करोड़ डॉलर के करीब है.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.