भीषण सर्दी के बीच खुल रहे हैं स्कूल, टाइमिंग में किया गया यह बदलाव

8

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, पंजाब हरियाणा समेत कई राज्यों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. कई राज्यों में कोहरा भी छा रहा है. इस बीच दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल खुल रहे हैं. हालांकि भीषण ठंड को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. दिल्ली के स्कूलों में सुबह नौ बजे से कक्षाएं शुरू होगी. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने आज यानी रविवार के एक परिपत्र में यह सूचना दी. वहीं, डीओई ने स्कूलों को शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं आयोजित नहीं करने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. यह इस सर्दी का सबसे कम तापमान है. वहीं शहर के कई हिस्सों में घना कोहरा भी छाया हुआ है.

15 जनवरी से खुलेंगे सभी स्कूल
डीओई ने अपने परिपत्र में यह निर्देश दिया है कि सरकारी और निजी स्कूल 15 जनवरी से स्कूल खुलेंगे. दिल्ली में कल यानी 15 जनवरी से नर्सरी, केजी और प्राथमिक कक्षाएं भी खुल रही हैं. उन्होंने कहा कि कोहरे की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कोई भी स्कूल सुबह नौ बजे से पहले शुरू नहीं होगा और अगले निर्देश तक शाम पांच बजे के बाद कक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. उन्होंने कहा कि इसमें डबल शिफ्ट वाले स्कूल भी शामिल होंगे.बता दें, इससे पहले शीत लहर को देखते हुए प्राथमिक कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां छह जनवरी से बढ़ाकर 12 जनवरी कर दी गई थीं. वहीं , गौरतलब है कि दिल्ली में मौसम विभाग ने कहा कि शहर में 20 जनवरी तक घना कोहरा छाया रह सकता है.

पंजाब में भी बदला स्कूलों का समय
इधर पंजाब में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. पंजाब में भीषण सर्दी को देखते हुए पांचवीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 15 जनवरी से 21 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं. प्रदेश के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने सोशल मीडिया एक्‍स पर कहा कि राज्य के सभी मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 15 जनवरी से सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोला जाएगा. प्रदेश में कोई भी स्कूल शाम 4 बजे के बाद नहीं खुलेगा.

यूपी में भी भयंकर ठंड पड़ रही है. शीतलहर और कोहरे के कारण आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. कई जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक नीचे चला गया है. वहीं, सर्दी और शीतलहर को देखते हुए यूपी के कई जिलों के स्कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं. राजधानी लखनऊ में शीतलहर और ठंड को देखते हुए कक्षा 8 तक के सभी सरकारी, प्राइवेट समेत सभी स्कूलों 16 जनवरी तक बंद रहेंगे. जबकि मुरादाबाद और रामपुर में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों सभी बोर्ड के स्कूलों छुट्टी की 20 जनवरी तक बढ़ा दी हैं.वहीं, शीत लहर के कारण गौतम बुद्ध नगर के सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक की कक्षाएं 16 जनवरी तक बंद रहेंगे.

Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.